हल्द्वानी में वाणिज्यिक वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए जद्दोजहद

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 03:00 PM (IST)

हल्द्वानीः उत्तराखंड के सम्भागीय परिवहन अधिकारी (आरटीओ) हल्द्वानी कार्यालय में वाणिज्यिक वाहन स्वामियों को इन दिनों वाहनों की फिटनेस का कार्य करवाने में अत्यधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर वाहन फिटनेस हेतु नियत कार्य दिवस में बड़ी संख्या में वाणिज्यिक वाहन कार्यालय पहुंच रहे हैं। इस कारण कुसुमखेड़ा क्षेत्र अंतर्गत आरटीओ मार्ग में भारी जाम की स्थिति बनने से यातायात भी प्रभावित हो रहा है।

दरअसल, मार्च से सितंबर के बीच फिटनेस व्यवस्था न होने के कारण बड़ी संख्या में वाणिज्यिक वाहनों की फिटनेस वैधता समाप्त हो चुकी है। सम्भागीय परिवहन अधिकारी कार्यालय में वाहन फिटनेस कार्य निष्पादन के लिए मात्र एक रीजनल इंस्पेक्टर टेक्निकल (आरआई) कार्यरत है और वर्तमान में यहां सप्ताह में केवल 2 दिन, सोमवार और शुक्रवार को ही फिटनेस कार्य किया जा रहा है। इस कारण कार्य दिवस में कार्यालय प्रांगण और मुख्य मार्ग में वाहनों की कतार लगने से यातायात भी प्रभावित रहता है।

गौला नदी खनन से जुड़े डम्परों के आने पर फिटनेस की समस्या और यातायात की स्थिति गंभीर बन जाती है। यही नहीं रामनगर में संचालित हो रहे वाणिज्यिक वाहनों को भी फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए हल्द्वानी आना पड़ता है। अन्य कार्य दिवसों में रीजनल इंस्पेक्टर (टेक्निकल) को फिटनेस कार्य के लिए आंवल खनन गेट,बेरीपड़ाव खनन गेट सहित विभिन्न स्थानों पर भी जाना पड़ता है। एक वाणिज्यिक वाहन संचालक ने नाम नहीं बताने की शर्त पर सोमवार को बताया कि गत शुक्रवार आरटीओ कार्यालय में नम्बर नहीं आ पाने के कारण शनिवार को उन्हें अपने वाहन को फिटनेस के लिए आंवला खनन गेट पर भेजना पड़ा।

इस व्यवस्था से त्रस्त कुछ वाहन स्वामियों का यह भी कहना है कि पूर्व में वाहनों की फिटनेस का भार अधिक होने की दशा में उत्तराखंड परिवहन निगम के एक फोरमैन (तकनीकी अधिकारी) को अस्थायी रूप से आरटीओ कार्यालय में तैनात किया जाता रहा है। लेकिन मौजूदा समय में परिवहन विभाग के अधिकारी इस प्रकार की कोई वैकल्पिक व्यवस्था करने के मामले में उदासीन रवैया अपनाए हुए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static