बिना आधार कार्ड परीक्षा में नहीं बैठ सकेंगे छात्र

punjabkesari.in Saturday, Sep 30, 2017 - 10:02 AM (IST)

देहरादून: सीबीएसई ने अगले साल बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन करवाने वाले विद्यार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। अब छात्र बिना आधार कार्ड के रजिस्ट्रेशन फॉर्म नहीं भर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में विलम्ब शुल्क की राशि बढ़ा दी गई है। 

दरअसल सीबीएसई की 9वीं व 11वीं की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की गई है। यदि आपने इस बीच 150 रुपए देकर रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो जैसे-जैसे देर होती जाएगी लेट फाइन बढ़ता जाएगा। लेट फाइन के साथ यह रकम अंतिम तिथि तक कई गुना बढ़ जाएगी। बोर्ड के अनुसार रजिस्ट्रेशन के लिए अभ्यर्थियों को आधार या नामांकन संख्या देनी होगी।

नए स्कूलों को पासवर्ड हासिल करने के लिए सीबीएसई से संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय से सम्पर्क करना होगा। स्कूल प्रबंधन छात्रों की संख्या में घालमेल न करें, इसके लिए स्कूलों से छात्रों की संख्या के अनुपात में सैक्शन की जानकारी मांगी गई है। सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक के.के. चौधरी ने इस संबंध में सभी स्कूल प्रबंधन को निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड ने निर्देश दिए है कि 4 सैक्शन भरने के बाद संबंधित स्कूल 160 से अधिक छात्रों का फॉर्म नहीं भर सकता है।