उत्तराखंड के डॉ. सुमन सिंह ने खाद्य सुरक्षा अनुसंधान के लिए एफएसएसएआई पुरस्कार 2021 जीता

punjabkesari.in Saturday, Jun 18, 2022 - 12:35 PM (IST)

देहरादून: आज दिनांक 7 जून 2022 " जागतिक अन्न सुरक्षा दिन " के उपलक्ष मे "FSSAI रिसर्च अवॉर्ड"दिल्ली मे हुए कार्यक्रम मे केंद्रीय आरोग्य मंत्री डॉ मनसुख मंडविया के हातो से डॉ सुमन सिंग गायकवाड को अर्जित होते हुए। पुरस्कार का स्वरूप  5लाख रोख और प्रशस्ति पत्र प्राप्त हुआ। डॉ सुमन सिंह के साथ संचालन प्रमुख और खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सहायक प्रोफेसर संस्थान खाद्य इंजीनियरिंग विभाग वीसीएसजी बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय देहरादून। पोस्ट-डॉक्टरेट फेलो (पीडीएफ) पैकेजिंग विभाग, योंसेई विश्वविद्यालय, दक्षिण कोरिया।

डॉ. सुमन सिंह, जिन्हें स्थानीय लोगों के बीच "बायोपॉलिमर लेडी" के रूप में जाना जाता है। वह खाद्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान, वीसीएसजी उत्तराखंड राज्य बागवानी और वानिकी विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर हैं, माजरी ग्रांट देहरादून को 7 जून 2022 को एफडीए में माननीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया से "एफएसएसएआई अनुसंधान पुरस्कार" मिला। भवन, नई दिल्ली को विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस के अवसर पर स्थायी खाद्य प्रसंस्करण और पैकेजिंग के क्षेत्र में उनके शोध कार्य के लिए पुरस्कार में उत्कृष्टता प्रमाण पत्र के अलावा 5,00,000 रुपये का नकद घटक प्रदान किया जाता है।

डॉ. सुमन सिंह को टिकाऊ खाद्य प्रसंस्करण और पैकेजिंग, विशेष रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक के विकल्प के रूप में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक के विकास में उनके महत्वपूर्ण अनुसंधान योगदान के लिए पुरस्कार मिला है। उनका शोध विभिन्न पैकेजिंग तकनीकों (संशोधित वातावरण पैकेजिंग, नियंत्रित वातावरण पैकेजिंग, सक्रिय पैकेजिंग, और कोटिंग्स) और पैकेजिंग सामग्री (जैव-आधारित और पेट्रोलियम-आधारित) के साथ-साथ विभिन्न फलों और सब्जियों (संपूर्ण और न्यूनतम संसाधित) पर केंद्रित है। मांस और अनाज जैसे खराब होने वाले पदार्थ।

उन्होंने 2014 में जी.बी. पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर, भारत से खाद्य प्रक्रिया और इंजीनियरिंग में पीएचडी प्राप्त की; 2011 में SHUATS, इलाहाबाद, भारत से खाद्य प्रक्रिया और इंजीनियरिंग में एमटेक; और 2009 में जी.बी. पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पंतनगर, भारत से कृषि इंजीनियरिंग में बी.टेक। डॉ। सिंह ने योन्सी विश्वविद्यालय, दक्षिण कोरिया में पोस्टडॉक्टरल फेलो के रूप में काम किया,


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static