बर्फबारी के बाद सर्द हवाओं पर धूप का पहरा, लोगों को ठंड से मिली राहत

punjabkesari.in Tuesday, Nov 21, 2017 - 02:40 PM (IST)

देहरादून: उच्च हिमालयी क्षेत्र यमुनोत्री, केदारनाथ, बद्रीनाथ तथा अन्य क्षेत्रों में विगत दिवस बर्फबारी के बाद ठंडक बढ़ गई, लेकिन सोमवार को खिली चटक धूप ने लोगों को खासी राहत दी। कपाटबंदी के अवसर पर बद्रीनाथ धाम पहुंचे हजारों श्रद्धालुओं ने भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करने के साथ ही बर्फ बारी के रोमांच का भी लुत्फ उठाया।

ऊपरी स्थानों पर हिमपात और निचले स्थानों पर लगभग 15 मिनट तक चली रिमझिम बारिश से लोगों को सूखी ठंड से थोड़ी राहत मिली और मौसम में बदलाव देखने को मिला। आसमान में धूल और धुएं के कण न होने से प्रदूषण से भी कुछ निजात मिली है। 

सोमवार को प्रदेश में मौसम सामान्य रहा और आसमान साफ रहा जिससे तापमान में ज्यादा गिरावट नहीं रही। गेहूं, जौ, मटर सहित फलदार पौधों के लिए भी यह खासी लाभदायक है। उत्तरकाशी और चमोली के जोशीमठ में भी चटक धूप खिली रही। दूसरी ओर मैदानी क्षेत्रों में भी धूप रही और मौसम सामान्य रहा। 

30 नवंबर के बाद होगी हाड़ कंपाने वाली ठंडक 
मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि 24 नवंबर के बाद तापमान में लगभग 2 डिग्री की गिरावट आ सकती है, लेकिन सामान्य रहेगा। उत्तर पश्चिम से आने वाली हवाएं तेज हो रही है जो कि 30 नवंबर तक तापमान को सामान्य से काफी कम कर सकती है और इससे सर्दी और ठिठुरन बढ़ सकती है।