चुनावी तैयारियों का जायजा लेने चमोली पहुंचे पर्यवेक्षक, गोपेश्वर में बने स्ट्रांग रूम का किया निरीक्षण

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2019 - 12:52 PM (IST)

चमोलीः उत्तराखंड के चमोली जिले में लोकसभा चुनावों के बाद सभी ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को रखने के लिए गोपेश्वर में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। स्ट्रांग रूम में जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मतदेय स्थलों की मतगणना का कार्य भी किया जाएगा। इसी के चलते भारत निर्वाचन के पर्यवेक्षक डॉ. ई रमेश कुमार ने स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के दिए निर्देश 
जानकारी के अनुसार, पर्यवेक्षक ने स्ट्रांग रूम में ईवीएम और वीवीपैट को सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त व्यवस्था करते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। आयोग के निर्देशानुसार मतगणना कक्षों में मतगणना कार्मिकों को सुव्यवस्थित तरीके से सीटिंग योजना तैयार करने और सुरक्षा के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था करने को कहा। इस दौरान उन्होंने तीनों विधानसभा के लिए निर्धारित सीलिंग रूम, स्ट्रांग रूम और मतगणना कक्षों के लिए तैयार किए गए नक्शे की बारीकी से जांच भी की। 

निर्वाचन कार्यो का लिया जायजा 
वहीं पर्यवेक्षक ने परिसर की निगरानी के लिए मुख्य गेट, भवन के प्रवेश द्वार, स्ट्रांग रूम, मतगणना कक्षों और आवाजाही वाले सभी गैलरियों में सीसीटीवी कैमरे स्थापित करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने चुनाव संबंधी जानकारियों के लिए बनाए गए निर्वाचन कन्ट्रोल रूम और मीडिया सेन्टर का भी स्थलीय निरीक्षण करते हुए निर्वाचन कार्यो का जायजा भी लिया। 

जिला प्रशासन के कार्यों को सराहा 
बता दें कि इस दौरान उन्होंने सी-विजिल एप पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण, न्यूज चैनलों पर प्रसारित विज्ञापनों की रिर्काडिंग प्रक्रिया, कन्ट्रोल रूम में 1950 पर आने वाले फोन काॅल और उसके समाधान के लिए की गई कार्रवाई की जानकारी ली और निर्वाचन व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन के कार्यो की सराहना भी की।

Nitika