उत्तराखंड में नदियों को जोड़ने की परियोजना के लिए सर्वेक्षण कार्य शुरू

punjabkesari.in Sunday, Jun 12, 2022 - 12:01 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड सरकार ने कुमाऊं क्षेत्र में हिमनदों से निकलने वाली नदियों को जोड़ने की परियोजना के लिए शुरुआती सर्वेक्षण कार्य शुरू कर दिया है।

परियोजना से जुड़े एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सुन्दरदुंगा और शम्भू जैसे पिंडारी हिमनद से निकलने वाली 105 किलोमीटर लंबी पिंडार नदी को इस परियोजना के तहत बागेश्वर जिले की बैजनाथ घाटी में गोमती नदी से और अल्मोड़ा जिले में कोशी, लोध और गगस नदियों से जोड़ने की योजना है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के तहत पिंडार नदी के जल को पाइप या नहरों की मदद से गोमती, कोशी, लोध और गगस नदियों में डाला जाएगा। इस महत्वाकांक्षी परियोजना का क्रियान्वयन कर रहे पेयजल विभाग के सचिव नीतीश झा ने बताया कि यह नदियों को जोड़ने वाली देश में अपनी तरह की पहली परियोजना है और इसके बाद पानी की कमी से जूझ रहे हिमालयी क्षेत्रों में ऐसी अन्य परियोजनाएं भी शुरू की जा सकती हैं।

वहीं झा ने बताया, ‘‘परियोजना का उद्देश्य अल्मोड़ा और बागेश्वर जिलों में लोगों की जल की जरूरतें पूरी करनी है। इन दोनों जिलों में वर्षा जल संग्रह करने वाले जलस्रोत पर्यावरणीय और जलवायु से जुड़े कारणों से सूख रहे हैं।'' विभाग के अभियंताओं और भूविज्ञानियों की एक टीम ने इस परियोजना के लिए सर्वेक्षण का काम 8 जून से शुरू किया। अधिकारी ने बताया कि शुरुआती सर्वेक्षण का काम रविवार तक पूरा होने की संभावना है।

Content Writer

Nitika