स्वामी चिदानंद ने कोश्यारी से मुंबई बाणगंगा सरोवर पर आरती के लिए की चर्चा

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2019 - 04:15 PM (IST)

ऋषिकेशः उत्तराखंड में ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानन्द सरस्वती महाराज की बाणगंगा सरोवर मुम्बई के सेल्फी प्वाइंट और प्रेरणा का केन्द्र बनाने के विषय में मुंबई के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से चर्चा की।

स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने कोश्यारी से कहा कि सागर के तट पर गंगा आरती हो ताकि लोग यहां पर कुछ पल शान्ति से बिता सके। इस पर कोश्यारी ने कहा कि यह बहुत ही श्रेष्ठ योजना है। परमाध्यक्ष ने कहा कि बाण गंगा सरोवर के चारों ओर अनेक मन्दिर और धर्मस्थल है यह स्थान अत्यंत पवित्र और रमणीय स्थान है। समुद्र के किनारे इतना मीठा जल वास्तव में अछ्वुत है। उस स्थान को सेल्फी प्वाइंट बनाकर प्रेरणा का केन्द्र बनाया जा सकता है, जहां पर श्रद्धालु शाम को आकर आरती कर सके। इसके साथ ही आरती का क्रम निरंतर चलाया जा सके इसके लिए भी योजना बनाई जा रही है।

चिदानन्द सरस्वती ने बाणगंगा सरोवर का निरीक्षण किया और कहा कि यह स्थान स्वच्छता का प्रेरणास्रोत बन सकता है। यहां से देश की मायानगरी मुम्बई के लिए स्वच्छता का संदेश प्रसारित किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि मुम्बई के पास बाणगंगा रूपी प्राचीन धरोहर है। आने वाली पीढ़ियों को यहां से जागरण और प्रेरणा का संदेश प्राप्त हो ताकि वह राष्ट्र की धरोहर का महत्व समझ सकें और उसे सुरक्षित रखें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static