पंचतत्व में विलीन हुए जगद्गुरु हंसदेवाचार्य, हरिद्वार के खड़खड़ी घाट पर हुआ अंतिम संस्कार

punjabkesari.in Sunday, Feb 24, 2019 - 12:50 PM (IST)

हरिद्वारः जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज का शनिवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। उनकी अंतिम यात्रा में श्रद्धालुओं का भारी जनसैलाब देखने को मिला।

सीएम रावत ने चादर चढ़ाकर दी श्रद्धांजलि
जानकारी के अनुसार, हरिद्वार के खड़खड़ी श्मशान घाट पर उनके 2 शिष्यों स्वामी अरुण दास और स्वामी लोकेश दास के द्वारा जगद्गुरु को मुखाग्नि दी गई। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के साथ हरिद्वार में ब्रह्मलीन जगद्गुरु रामानन्दाचार्य स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज के अंतिम दर्शनों में शामिल। इसके साथ ही उन्हें चादर चढ़ाकर श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम ने कहा कि स्वामी हंसदेवाचार्य महाराज ने सनातन धर्म की सेवा करते हुए समाज को जोड़ने का कार्य किया।

शिष्यों के द्वारा दी गई मुखाग्नि
वहीं स्वामी जगद्गुरु का पार्थिव शरीर शनिवार सुबह हरिद्वार लाया गया, जहां पर श्रद्धालुओं ने भीमगोड़ा स्थित उनके आश्रम जगन्नाथ धाम में अंतिम दर्शन किए। बता दें कि प्रयागराज से हरिद्वार जाते समय उन्नाव में स्वामी हंसदेवाचार्य की गाड़ी हादसे का शिकार हो गई। उन्हें घायल अवस्था में लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में लाया गया, जहां पर उनका निधन हो गया।

 

Nitika