स्वीडन के शाही जोड़े ने हरिद्वार में सीवेज प्लांट का किया लोकार्पण

12/6/2019 10:45:15 AM

हरिद्वारः स्वीडन के राजा कार्ल-16 गुस्ताफ और रानी सिल्विया ने नमामि गंगे के अंतर्गत 41.40 करोड़ रूपए की लागत से हाईब्रिड एन्यूटी फाईनेंस मॉडल पर आधारित 14 एमएलडी क्षमता के सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण किया। उनके साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज सहित कई लोग मौजूद रहे।
PunjabKesari
उत्तराखंड के 2 दिवसीय भ्रमण पर आए किंग कार्ल 16 गुस्ताफ ने कहा कि उन्हें यहां आकर बहुत प्रसन्नता हो रही है और भारत एवं भारत के लोगों में बहुत सी संभावनाएं हैं। गंगा नदी के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए किए जा रहे प्रयासों को सराहनीय बताते हुए किंग गुस्ताफ ने नमामि गंगे परियोजना की सफलता की कामना की। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि भारत में प्रकृति और वन्यजीवन के संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों से प्रकृति के संरक्षण में सहायता मिलेगी।
PunjabKesari
वहीं मुख्यमंत्री ने स्वीडन के किंग गुस्ताफ का उत्तराखंड आगमन पर स्वागत करते हुए कहा कि साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा गंगा की निर्मलता एवं अविरलता के क्षेत्र में ठोस पहल हुई है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार जलीय जीवों के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रही है जिसके अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं। उन्होंने कहा कि खेतों में प्रयोग किए जाने वाले रसायन गंगा के प्रदूषण के लिए जिम्मेदार बड़े कारकों में से एक है, जिसे रोकने की जरूरत है। इस संबंध में उन्होंने गंगा की निर्मलता के लिए कृषि में इस्तेमाल होने वाले रसायनों का प्रयोग न्यूनतम किए जाने तथा औद्योगिक कचरे के उपचार की आवश्यकता जताई।
PunjabKesari
 


Nitika

Related News