उत्तराखंड में इस खरीफ मौसम में 15 लाख मीट्रिक टन धान खरीद का लक्ष्य

punjabkesari.in Wednesday, Aug 04, 2021 - 10:05 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में इस खरीफ मौसम में एक अक्टूबर से शुरू होने वाली धान खरीद के लिए कुल 15 लाख मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जो पिछले वर्ष के क्रय लक्ष्य से 5 लाख मीट्रिक टन अधिक है।

खरीफ खरीद के संबंध में मंगलवार को आयोजित एक बैठक में खाद्य मंत्री बंशीधर भगत ने कहा कि इस वर्ष के लिए निर्धारित धान खरीद में से 12 लाख मीट्रिक टन कुमाऊं के लिए तथा 3 लाख मीट्रिक टन गढ़वाल क्षेत्र के लिए क्रय किए जाएं। भगत ने अधिकारियों और क्रय एजेंसियों को किसानों और काश्तकारों के हित में एक अक्टूबर को धान की खरीद शुरू होने से पहले ही सभी क्रय केन्द्रों पर चौकीदार, कम्प्यूटर ऑपरेटर जैसे सामयिक (सीजनल) कर्मियों की नियुक्ति, कंप्यूटर, कांटे लगाने की व्यवस्था पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने एक अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक सरकारी विभागों को धान क्रय करने तथा 15 अक्टूबर से कमीशन एजेंट के माध्यम से किसानों से धान क्रय करवाने के निर्देश दिए।

वहीं मंत्री ने कहा कि केंद्र द्वारा धान के न्यूनतम समर्थन मूल्य में पिछले वर्ष के मुकाबले आशातीत वृद्धि की गई है। सामान्य धान का पिछले वर्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य 1868 रुपए प्रति कुन्तल था, जिसे बढ़ाकर इस बार 1940 रुपए प्रति कुन्तल किया गया है तथा ग्रेड-ए धान का मूल्य पिछले वर्ष के 1888 रुपए प्रति कुन्तल से बढ़ाकर 1960 रुपए प्रति कुन्तल किया गया है। प्रदेश में चार एजेंसियों खाद्य विभाग, सहकारिता विभाग, नैफेड और राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ को धान खरीद के लिए नामित किया गया है। इस खरीफ सीजन में 240 क्रय केंद्र खोले जाने का भी निर्णय लिया गया, जो पिछले वर्ष खोले गए 229 क्रय केन्द्रों से 11 अधिक हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static