शिक्षक ने अनोखे ढंग से मनाई अपनी 25वीं सालगिरह, गरीब बच्चों के लिए खोला स्टूडेंट बुक बैंक

punjabkesari.in Wednesday, Sep 19, 2018 - 06:00 PM (IST)

हल्द्वानीः उत्तराखंड के एक अध्यापक ने अपनी 25वीं सालगिरह को एक अनोखे ढंग से मनाते हुए उसे यादगार बनाया। एक शिक्षक के द्वारा उसी स्कूल में पढ़ाई करके और उसी स्कूल में अध्यापक बनकर गरीब बच्चों के लिए स्टूडेंट बुक बैंक खोला गया।

जानकारी के अनुसार, हर इंसान अपनी 25वीं सालगिरह बड़ी धूमधाम के साथ मनाते हैं। वहीं दूसरी तरफ गरीब बच्चे हर रोज स्कूल आते हैं और किताब ना होने के कारण बच्चों के स्कूल से बाहर निकाल दिया जाता है। इन बच्चों को देखकर एक शिक्षक विपिन पांडेय का मन भर आया और उन्होंने मन में ठान लिया कि वह अपनी 25वीं सालगिरह पर गरीब बच्चों के लिए बुक बैंक की शुरुआत करेंगे। इसी के चलते हल्द्वानी के एनएच इंटर कॉलेज के शिक्षक ने 3 साल पहले अपनी सालगिरह पर स्कूल में बुक बैंक की स्थापना की और अपने चाहने वालों से उपहार स्वरूप किताबें भेंट में ली। 

बुक बैंक में आज लगभग 700 किताबें उपलब्ध हैं और स्कूल के 70 बच्चे इस बुक बैंक  के द्वारा पढ़ाई कर रहे हैं। इस बुक बैंक का लाभ उन बच्चों को मिलता है जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। इस बुक बैंक से सत्र की शुरुआत होते ही बच्चे किताबों को ले जाते हैं और साल के अंत में किताबों को वापस कर देते हैं। किताबों का पूरा रिकॉर्ड एक रजिस्टर में रखा जाता है। वहीं पढ़ाई में रुचि रखने वाले गरीब बच्चे किताबों को पाकर बहुत खुश होते हैं। इसके साथ ही बच्चे शिक्षक के इस कदम की बहुत सराहना भी करते हैं। 

Nitika