वृद्धा आश्रम मामला: निर्माण कार्य रोकेने के मामले में तहसीलदार तलब

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 06:50 PM (IST)

 

नैनीतालः उत्तराखंड उच्च न्यायालय में बुधवार को एक अजीबोगरीब मामला सामने आया। सरकार की ओर से सरकारी भूमि पर बनाए जा रहे करोड़ों के वृद्धावस्था आश्रम के निर्माण में बाधा पहुंचाई जा रही है। मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी की अगुवाई वाली पीठ ने इसे गंभीरता से लिया और ऋषिकेश के तहसीलदार को अदालत में तलब कर दिया है।

मामला ऋषिकेश के रायवाला गांव का है। प्रकरण को रायवाला के ग्राम प्रधान सागर गिरी की ओर से जनहित याचिका के माध्यम से चुनौती दी गई है। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया कि सरकार की ओर से गंगा नदी के किनारे 5 करोड़ की लागत से सरकारी जमीन पर एक वृद्धावस्था आश्रम का निर्माण किया जा रहा है। बकायदा सरकार की ओर से इसके लिए प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है।

समाज कल्याण विभाग की ओर से आश्रम के निर्माण के लिए 1.36 करोड़ रुपए भी जारी कर दिया गया है लेकिन अब सरकारी अधिकारी ही निर्माण कार्य में बाधा पहुंचा रहे हैं। वे बार-बार आकर निर्माण कार्य रोक दे रहे हैं। याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया कि अप्रैल में पहले पुलिस की ओर से व मई में ऋषिकेश के तहसीलदार ने खुद मौके पर आकर बिना उचित आदेश के काम रोक दिया। सरकारी निर्माण एजेंसी की ओर से इस मामले की शिकायत समाज कल्याण विभाग को की गई लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

अदालत ने इस प्रकरण को गंभीरता से लिया और सरकार को निर्देश दिये कि वह सुनिश्चित करे कि आश्रम के निर्माण कार्य में कोई बाधा नहीं पहुंचे और साथ ही ऋषिकेश के तहसीलदार को आगामी 4 अगस्त को अदालत में हाजिर होने का फरमान जारी कर दिया।
 

Content Writer

Nitika