थाईलैंड की राजकुमारी ने IMA- एशिया की सबसे बड़ी दूरबीन का किया दीदार

punjabkesari.in Friday, Feb 14, 2020 - 10:46 AM (IST)

 

नैनीतालः थाईलैंड की राजकुमारी महाचक्री सिरिंधोर्न गुरूवार को देहरादून स्थित भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) पहुंची और उसके बाद उन्होंने नैनीताल में एशिया की सबसे बड़ी दूरबीन का निरीक्षण किया।

राजकुमारी सिरिंधोर्न विशेष चाटर्ड विमान से देहरादून पहुंची और उसके बाद वहां से दोपहर में कुमाऊं के पंतनगर आईं। उनके साथ थाइलैंड का 20 सदस्यीय दल भी था। पंतनगर आने के बाद वह सीधे काठगोदाम स्थित सर्किट हाऊस गईं। यहां थोड़ी देर रूकने के बाद वह नैनीताल जनपद के ओखलकांडा की ऊंची पहाड़ी पर तैनात एशिया की सबसे बड़ी दूरबीन को देखने गयीं। देवस्थल में आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान एवं शोध संस्थान (एरीज) की ओर से लगाई गई दूरबीन को उन्होंने करीब से निहारा।

एरीज के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने यहां कई घंटे गुजारे। उन्होंने ऑप्टिकल टेलीस्कोप से चांद तारों को देखा और वैज्ञानिकों से उनके बारे में जानकारी ली। इसके बाद वह रूद्रपुर के लिए रवाना हो गईं। इससे पहले थाईलैंड की राजकुमारी राजधानी देहरादून पहुंची और उन्होंने वहां आईएमए का दौरा किया। यहां उन्होंने आईएमए के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी के साथ बातचीत की और अकादमी में होने वाले सैन्य प्रशिक्षण की जानकारी ली। इस दौरान कमांडेंट जनरल नेगी ने उन्हें अकादमी में भारतीय तथा विदेशी कैडेटों के प्रशिक्षण की जानकारी दी।

आईएमए के सूत्रों के अनुसार उन्होंने आईएमए की प्रशंसा की। राजकुमारी के दौरे को लेकर देहरादून से लेकर नैनीताल तक पुलिस तथा प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद था। प्रशासन ने राजकुमारी की सुरक्षा को लेकर विशेष एहतियात बरता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static