पैतृक गांव पहुंचा शहीद हमीर सिंह का पार्थिव शरीर, आज पूर्णानंद घाट पर होगा अंतिम संस्कार

punjabkesari.in Thursday, Aug 09, 2018 - 01:05 PM (IST)

ऋषिकेशः उत्तराखंड के 2 जवान मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के गुरेज सेक्टर में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हो गए। दोनों शहीदों के पार्थिव शरीर बुधवार को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर पहुंचे, जहां उन्हें कैबिनेट मंत्रियों के द्वारा श्रद्धांजलि देने के उपरांत उन्हें उनके पैतृक गांव में भेज दिया गया। 

लोगों ने लगाए शहीद हमीर सिंह अमर रहे के नारे 
जानकारी के अनुसार, ऋषिकेश स्थित गुमानीवाला के कुंजापुरी कॉलोनी निवासी 27 वर्षीय हमीर सिंह पोखरियाल अपने एक मेजर और 3 अन्य साथियों के साथ शहीद हो गए। बुधवार को हमीर सिंह के पार्थिव शरीर को उनके पैतृक गांव पहुंचा दिया गया। शहीद का शव उसके घर पहुंचते ही लोगों के द्वारा शहीद हमीर सिंह अमर रहे के नारे लगने शुरू हो गए। 

मां ने कहा- हमीर तू हमें छोड़कर क्यों चला गया 
इसी दौरान शहीद की मां राजकुमारी ने कहा कि हे भगवान तूने क्या कर दिखाया। कोई मेरे लाल को जगाओ, वह सो रहा है, अभी मुस्कुरा उठेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिस बेटे के चेहरे पर हमेशा मैंने मुस्कान ही देखी, आज मैं उसे इस चैतन शून्य स्थिति में कैसे देखूं। मां ने कहा हमीर तू हमें छोड़कर क्यों चला गया, अब तेरी पत्नी पूजा का क्या होगा और तेरी बेटी अन्वी की ख्वाहिशों को कौन पूरा करेगा। इतना कहते ही शहीद की मां बेहोश हो गई।

सैन्य सम्मान के साथ दी जाएगी अंतिम विदाई 
इसके साथ ही हमीर पोखरियाल की पत्नी का फिर से वही सवाल, दुश्मन के मुंहतोड़ जबाव कब दोगे। वहीं जवान के पिता ने जैसे ही अपने बेटे को तिरंगे में लिपटा देखा, वह कांपने लगे। इसके साथ ही शहूीद की मासूम बेटी अन्वी तो यह भी ना समझ पाई कि उसके पिता देश की रक्षा की खातिर उनसे बहुत दूर चले गए हैं। बता दें कि शहीद का अंतिम संस्कार गुरुवार को मुनिकीरेती के पूर्णानंद घाट पर होगा। शहीद को सैन्य सम्मान के साथ अंतिम विदाई दी जाएगी। 
 

Nitika