नैनीताल HC का आदेशः स्वामी सानंद का पार्थिव शरीर 8 घंटे के भीतर मातृ सदन भेजा जाए

punjabkesari.in Friday, Oct 26, 2018 - 01:03 PM (IST)

नैनीतालः उत्तराखंड में नैनीताल हाईकोर्ट ने गंगा की रक्षा के लिए बलिदाल दे चुके स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद का पार्थिव शरीर 8 घंटे के भीतर मातृ सदन भेजने के निर्देश जारी किए हैं। 

जानकारी के अनुसार, कोर्ट के मुख्य न्यायधीश राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति मनोज तिवारी ने याचिका की सुनवाई करते हुए ऋषिकेश एम्स को निर्देश जारी किए हैं। कोर्ट ने निर्देश देते हुए कहा कि स्वामी सानंद के पार्थिव शरीर को 8 घंटे के भीतर मातृ सदन भेजा जाए। इसके साथ ही कोर्ट ने स्वामी सानंद के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शनों के लिए 76 घंटों तक मातृ सदन में रखने के निर्देश दिए। 

वहीं स्वामी सानंद का पार्थिव शरीर ऋषिकेश के एम्स अस्पताल में रखा गया है। उन्होंने अपना शरीर मेडिकल छात्रों को दान कर दिया था। इसी के चलते एम्स प्रशासन ने सानंद के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शनों की किसी को भी अनुमति नहीं दे थी। 

बता दें कि स्वामी सानंद के अनुयायी डॉ. विजय वर्मा ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर कहा था कि अंतिम दर्शन भी नहीं करने दिए जा रहे हैं। गौरतलब है कि गंगा की अविरलता और निर्मलता को बनाए रखने के लिए 113 दिनों से अनशन पर बैठे स्वामी सानंद का 11 अक्टूबर को निधन हो गया था। 
 

Nitika