यमुनोत्री धाम के दर्शन के बाद गंगोत्री के लिए रवाना हुई छड़ी यात्रा, DM ने किया भव्य स्वागत

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 01:58 PM (IST)

उत्तरकाशीः यमुनोत्री धाम की यात्रा के बाद मंगलवार को साधु-संतों की छड़ी यात्रा उत्तरकाशी पहुंची। इस दौरान जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान और एसपी पंकज भट्ट ने साधु-संतों का भव्य स्वागत किया। वहीं मंगलवार को छड़ी यात्रा गंगोत्री धाम के लिए रवाना हुई।

जानकारी के अनुसार, यमुनोत्री धाम के दर्शन करने के बाद साधु संत मंगलवार को गंगोत्री धाम के दर्शन के लिए रवाना हुए। इस बीच यात्रा में शामिल साधु-संतों ने काली मंदिर घाट पहुंचकर गंगा भागीरथी में स्नान और पूजा-अर्चना की। इसके साथ ही काशी विश्वनाथ मंदिर में रुद्राभिषेक भी किया।

वहीं इस अवसर पर जूना अखाड़ा के सभापति महंत प्रेम गिर‌ी ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य धार्मिक स्थलों का जीर्णोद्धार और प्रचार प्रसार करके सनातन धर्म को बढ़ावा देना है ताकि राज्य के तीर्थाटन को बढ़ावा देकर स्थानीय जनता की आर्थिकी को मजबूत किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस यात्रा के माध्यम से पर्वतीय क्षेत्रों के लोगों की मूलभूत समस्याओं और मुद्दों को भी उजागर किया जा रहा है।

बता दें कि जूना अखाड़ा द्वारा निकाली जा रही छड़ी यात्रा को राज्य सरकार द्वारा राजकीय यात्रा का दर्जा दिया गया है। इस यात्रा में शामिल लगभग 80 से अधिक साधु-संतों का जत्था चारधाम सहित राज्य के विभिन्न धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर रहे हैं।
 

Nitika