2021 में होने वाले महाकुंभ को लेकर CM ने की समीक्षा, कहा- सभी प्रकार की व्यवस्थाएं हों फुलप्रूफ

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2019 - 12:29 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि साल 2021 में हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ में सभी प्रकार की व्यवस्थाएं फुलप्रूफ होनी चाहिए। उन्होंने साल 2021 में होने वाले महाकुम्भ की तैयारियों की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री ने सचिवालय में आयोजित बैठक में महाकुंभ की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि कुंभ के कार्यों में तेजी लाने के लिए जल्द ही स्थाई मेला अधिकारी और मेला पुलिस अधिकारी की नियुक्ति की जाएगी। कुंभ में होने वाले स्थाई कार्यों की जल्द स्वीकृति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2020 तक स्थाई प्रकृति के सभी कार्य पूरे कर लिए जाए। इसके साथ ही कार्यों की गुणवत्ता और पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा जाए।

वहीं कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि स्नान पर्वों पर करोड़ों श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए आते हैं, इसलिए मेला क्षेत्र में स्नान घाटों का विस्तार करना अति आवश्यक है। जटवाड़ा पुल से हरकी पैड़ी तक घाटों का विस्तार करना जरूरी है। मेले के दौरान हिल बाईपास को खोले रखने के लिए प्रयासों की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मेडिकल कैंप के लिए पहले से ही स्थान चयन कर लिए जाए।

पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने बताया कि कुंभ मेले में 20 हजार से अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की जाएगी। आग और भगदड़ की घटनाओं को रोकने के लिए विशेष कार्ययोजना बनाई जाएगी। कुंभ मेले में करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु आते है ऐसे में भीड़ प्रबन्धन और सुरक्षा व्यवस्था के द्दष्टि से हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा श्रद्धालुओं को स्नान के लिए आने और जाने के मार्गों के लिए पूरी प्लानिंग की जाएगी।

बता दें कि हरिद्वार के जिलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि कुंभ के दौरान भीड़ प्रबंधन के लिए हरिद्वार में रेलवे ट्रेक 27 किमी में दोहरीकरण किया जाना है, जिसमें से 17 किमी का दोहरीकरण पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि एनएच कार्य जल्द पूर्ण होने पर कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं के लिए काफी सुविधा हो जाएगी।

Nitika