स्थानीय जरूरत के हिसाब से तय होंगे तकनीकी विश्वविद्यालय के सिलेबस

punjabkesari.in Wednesday, Jun 06, 2018 - 05:18 PM (IST)

देहरादून: तकनीकी विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट विषयों के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी तक बदलाव करने जा रहा है। नया पाठ्यक्रम स्थानीय जरूरत के हिसाब से तय किया जाएगा। बदले पाठ्यक्रम को इसी सत्र से लागू करने की तैयारी है। तकनीकी विश्वविद्यालय समेत विभिन्न विश्वविद्यालयों की इंजीनियरिंग की पढ़ाई का पाठ्यक्रम लगभग एक जैसा है। यह पाठ्यक्रम काफी पुराना होेने के साथ ही राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उद्योगों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 

 

अब तकनीकी विश्वविद्यालय इंजीनियरिंग के लिए जो पाठ्यक्रम तैयार कर रहा है, उसमें 70 प्रतिशत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय उद्योगों की जरूरत के हिसाब से होगा। 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम स्थानीय उद्योगों की जरूरत के आधार पर पढ़ाया जाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. यूएस रावत ने बताया कि पाठ्यक्रम में बदलाव के लिए बोर्ड आॅफ स्टडीज की जल्द ही बैठक होगी। पाठ्यक्रम तैयार करने में स्थानीय उद्यमियों का भी सहयोग लिया जाएगा। उनसे स्थानीय उद्योग की जरूरतों पर सुझाव मांगे जाएंगे। 

 

तकनीकी विश्वविद्यालय में काउंसलिंग 7 से
तकनीकी विश्वविद्यालय में जेईईई के तहत होने वाले दाखिलों से इतर अन्य पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग सात जून से शुरू हो रही है। इन पाठ्यक्रमों के लिए विश्वविद्यालय की ओर से मई में प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। इनका परिणाम भी जारी किया जा चुका है। कुलपति डॉ. यूएस रावत ने बताया कि काउंसलिंग की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सफल अभ्यर्थियों को इसकी सूचना प्रेषित कर दी गई है।

Punjab Kesari