तीर्थ-पुरोहितों की मांग- पूर्व निर्धारित तिथि पर खुलें केदारनाथ की तरह बद्रीनाथ धाम के कपाट

punjabkesari.in Wednesday, Apr 22, 2020 - 04:16 PM (IST)

 

चमोलीः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा का आगाज होने जा रहा है। इस दौरान लॉकडाउन के चलते पहले केदारनाथ धाम के कपाट खोलने की तिथि में बदलाव किया जाना था लेकिन अब कपाट पूर्व में तय तिथि पर ही खुलेंगे। वहीं अब बाबा केदार की तरह बद्रीनाथ धाम के कपाट भी पूर्व निर्धारित तिथि और नक्षत्र में खोलने की मांग की गई है।

लॉकडाउन के चलते बद्रीनाथ धाम के कपाट खोलने की तारीख में बदलाव किया गया है। साथ ही बदली गई तिथि के अनुसार, अब धाम के कपाट 30 अप्रैल की जगह 15 मई को खुलेंगे। इससे शास्त्र सम्मत मान्यता का उल्लंघन हो रहा है, जो कि उचित नहीं है। इसी के चलते श्रीबद्रीनाथ डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत ने राज्य सरकार से बद्रीनाथ धाम के कपाट भी पूर्व कार्यक्रम के अनुसार खोले जाने पर पुनर्विचार करने की मांग की है। वहीं यह इतिहास में पहली बार है जब कपाट खुलने की तारीख बदली गई है।

बता दें कि सोमवार को उत्तराखंड सरकार ने केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने की तारीख में बदलाव किया था। साथ ही इन धामों के कपाट खुलने की नई तारीख 14 और 15 मई तय की गई थी। इसका तीर्थ-पुरोहितों के द्वारा पुरजोर विरोध किया गया, जिसके बाद यह फैसला लिया गया कि केदारनाथ धाम के कपाट पूर्व में तय तिथि में ही खुलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static