पर्यटकों के लिए खुले कार्बेट नेशनल पार्क के दरवाजे, अब नाइट स्टे भी कर सकेंगे टूरिस्ट

10/16/2021 10:39:13 AM

नैनीतालः उत्तराखंड के नैनीताल स्थित देश के ऐतिहासिक कार्बेट टाइगर रिजर्व (जिम कार्बेट नेशनल पार्क) के दरवाजे पर्यटकों के लिए शुक्रवार से खुल गए। अब पर्यटक ढिकाला को छोड़कर कार्बेट पार्क के तीन अन्य क्षेत्र में रात गुजारने के साथ ही दिन की सैर का मजा ले सकेंगे।

कार्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के संरक्षक आर सी तिवारी ने बताया कि सीटीआर के बिजरानी, ढेला और झिरना क्षेत्र में पर्यटक रात बिता सकेंगे। सीटीआर की साइट दो दिन पहले से ही पर्यटकों के आनलाइन बुकिंग के लिए खोल दी गई थी। तिवारी ने बताया कि बिजरानी क्षेत्र में पर्यटक के लिए यहां पर दिन के साथ-साथ रात बिताना आसान हो गया है। उन्होंने बताया कि गर्जिया, झिरना और ढेला क्षेत्र पर्यटक के लिए साल भर खुले रहते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि इन क्षेत्रों में पर्यटक को रात में रुकने के लिए एक मई से बंद कर दिया गया था। अब सीटीआर का सबसे प्रमुख ढिकाला क्षेत्र अगले महीने 15 नवंबर से खुलेगा।

तिवारी ने बताया कि सीटीआर वन्य जीवों के अलावा जैव विविधता का भी अनोखा केन्द्र है। पर्यटक दिन के समय आकर वन्य जीवों का दीदार कर सकते हैं। कार्बेट टाइगर रिजर्व पार्क के दरवाजे खुलते ही पर्यटकों की भीड़ उमड़ पड़ी। दो अवधि में सिर्फ 60 वाहनों को ही पार्क भ्रमण की अनुमति दी गई। उन्होंने बताया कि पर्यटक कार्बेट पार्क की वेबसाइट पर पहले से ही बुकिंग करा सकते हैं। आज ढिकाला, ढेला और बिजरानी क्षेत्र के भ्रमण के लिए पूरी बुकिंग रही।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramanjot

Related News

Recommended News

static