कल देहरादून में 90 फीट झंडे का किया जाएगा आरोहण, लाखों की संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु

punjabkesari.in Monday, Mar 05, 2018 - 04:20 PM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में प्रत्येक साल की तरह इस साल भी झंडा मेला होने जा रहा है। फाग के पांचवें दिन लगने वाले ऐतिहासिक झंडा मेले की तैयारियां चल रही हैं।

दरबार साहब के मेला अधिकारी कै.सी जुयाल ने बताया की इस बार 6 मार्च की सुबह 90 फीट के झंडे का आरोहण किया जाएगा। इसके लिए देश-विदेश से और पंजाब से लाखों की संख्या में संगत आती है। पंचमी के दिन झंडा साहब को दूध, दही और शहद आदि से स्नान करवाकर उस पर दर्शनी गिलाफ चढ़ाया जाता है। झंडा मेला के लिए बाहर से व्यापारी आकर अपनी दुकानें लगाते हैं। वहीं बच्चों के लिए तरह-तरह के झूले भी लगाए जा रहे हैं। 

महंत देवेन्द्र दास ने बताया कि इस बार मेले में लगभग 20 लाख की संख्या में श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए तीनों समय का लंगर रखा गया है और रहने की भी उचित व्यवस्था की गई है। महाराज ने यह भी बताया कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक स्थान पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं। पुलिस की टीम यहां पर 24 घंटे तैनात रहेगी ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या ना हो पाए। इस बार झंडा मेला रामनवमी तक चलेगा।