गैरसैंण में सत्र के दौरान पेश हुए विधेयकों को मिली राज्यपाल की मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 01:57 PM (IST)

गैरसैंण: उत्तराखंड में मंगलवार को सत्र की शुरूआत के साथ ही राजधानी के मुद्दे पर सदन के अंदर और बाहर हंगामा चल रहा। राज्यपाल के अभिभाषण में गैरसैंण में मिनी सचिवालय के निर्माण को भूमि हस्तांतरण की प्रक्रिया गतिमान होने का उल्लेख होने के कारण विपक्ष नाराज है। 

गैरसैंण को राजधानी बनाए जाने के मुद्दे पर दूसरे दिन भी सदन के बाहर और भीतर हंगामा हुआ। नियम 310 के अन्तर्गत इस मुद्दे पर चर्चा संबंधी विपक्ष की मांग को पीठ ने खारिज कर दिया तो मामला अनियंत्रित हो उठा और नेता प्रतिपक्ष के नेतृत्व में कांग्रेस के विधायकों ने हंगामा किया। काफी देर तक हंगामा होने के बाद नियम 58 के अन्तर्गत इस मुद्दे पर चर्चा तो शुरू हो गई पर सदन के बाहर स्थानीय सामाजिक और राजनीतिक संगठनों ने मोर्चा संभाल लिया। हंगामे के बीच सदन में 12 विधेयक पेश किए गए और पहले से सदन में प्रस्तावित 12 अन्य विधेयकों को राज्यपाल की मंजूरी के बाद कानून का दर्जा दे दिया गया। 

कांग्रेस विधायक प्रीतम सिंह ने कहा कि कांग्रेस गैरसैंण को राजधानी बनाने को लेकर हमेशा गंभीर रही लेकिन भाजपा ने इस मसले पर हमेशा राजनीति की। अब भाजपा सरकार को गैरसैंण को राजधानी घोषित करना चाहिए।  

Punjab Kesari