नैनीताल में भी दिखा तबलीगी जमात का असर, 44 लोगों को भेजा गया क्वारंटाइन सेंटर

punjabkesari.in Wednesday, Apr 01, 2020 - 05:06 PM (IST)

 

नैनीतालः दिल्ली के निजामुद्दीन में हुए तबलीगी जमात का असर उत्तराखंड के पर्यटक नगरी नैनीताल में भी देखने को मिला है। साथ ही प्रशासन भी हरकत में आ गया है और जांच शुरू कर दी गई है। दूसरी ओर तबलीगी जमात के सम्पर्क में आने वाले लगभग 44 लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में भेज दिया गया है। राज्य सरकार के निर्देश पर पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

राज्य सरकार की ओर से जिलाधिकारी सबिन बसंल को एक पत्र लिखा गया है, जिसमें मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच करने को कहा गया है। नैनीताल जिला प्रशासन ने मामले की जांच सतर्कता विभाग को सौंप दी है। स्थानीय सतर्कता इकाई मामले की जांच में जुट गई है। वहीं शुरुआती जांच में पता चला है कि तबलीगी जमात से जुड़े हुए 6 से अधिक लोग 14 मार्च को दिल्ली से नैनीताल आए थे और वे 20 मार्च तक यहां रूके थे। यह भी पता चला है कि इन्होंने नैनीताल के तल्लीताल और मल्लीताल में 6 दिन तक कई लोगों से मुलाकात की और उन्हें प्रशिक्षण दिया। सतर्कता विभाग यह भी जानकारी जुटा रहा है कि तबलीगी जमात के कौन-कौन से लोग आए थे और उनके संपर्क में कितने लोग आए हैं। इसके अतिरिक्त जमात के संपर्क में आने वाले लोगों ने और कितने लोगों से निकटता बनाई है।

नैनीताल के उप जिलाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि जांच शुरू कर दी गई है। पता चला है कि अभी तक पूरे नैनीताल से ऐसे 50 से अधिक लोगों को पुलिस ने उठा लिया है और उन्हें क्वारंटाइन सेंटर भेज दिया गया है। इनमें बड़ी संख्या में बच्चे और महिलायें भी शामिल हैं। मल्लीताल स्थित पर्यटक आवास गृह में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में भर्ती लोगों की जांच कर रहे चिकित्सक डॉ. एमएस दुग्ताल ने बताया कि बुधवार देर रात को 38 लोगों को भर्ती किया गया है। इसके अतिरिक्त बुधवार दोपहर तक ऐसे और लोगों को भी क्वारंटाइन सेंटर लाया गया है। बुधवार दोपहर तक क्वारंटाइन सेंटर में 44 लोग हैं।
 

Nitika