30 जून तक शुरू होगी बाबा केदार और बद्रीनाथ धाम की यात्रा, बैठक में लिया गया निर्णय

punjabkesari.in Tuesday, Jun 09, 2020 - 05:18 PM (IST)

चमोलीः केंद्र सरकार की एडवाइजरी के बाद जहां एक ओर अधिकांश राज्यों में मठ मंदिर एवं अन्य धार्मिक पूजास्थल खुल चुके हैं तो वहीं पृथ्वी पर साक्षात मोक्षधाम कहे जाने वाले बद्री नारायण मंदिर की यात्रा और ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा फिलहाल अभी शुरू नहीं होगी।

कोरोना संक्रमण के कारण स्थानीय लोगों, हक हकूकधारियों एवं तीर्थ पुरोहितों की सलाह पर जिला प्रशासन ने फिलहाल आगामी 30 जून तक बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा शुरू नहीं करने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त 30 जून के बाद भी परिस्थितियों के अनुसार, आगे का निर्णय लिया जाएगा। वहीं राज्य सरकार द्वारा मठ मंदिरों आदि के संबंध में निर्णय लेने का अधिकार जिलाधिकारी को दिया गया था।

केदार सभा के अध्यक्ष विनोद शुल्का के अनुसार अब बाबा केदार के धाम में 30 जून तक आम श्रद्धालु नहीं जा सकेंगे। इस कारण चमोली की जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने बद्रीनाथ जोशीमठ के हक हकूकधारियों, स्थानीय जनप्रतिनिधियों, पुरोहित एवं देवस्थानम बोर्ड के लोगों को बैठक में बुलाकर रायसुमारी की। इसके बाद निर्णय हुआ कि फिलहाल आगामी 30 जून तक बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम की यात्रा शुरू नहीं की जाएगी।

बता दें कि बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम की यात्रा लगभग डेढ़ महीने पहले ही शुरू की जा चुकी है लेकिन अभी तक स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों को दर्शन की अनुमति नहीं दी गई है।   

Nitika