हरिद्वारः महाकुंभ का अंतिम शाही स्नान संपन्न, कोरोना को चलते अखाड़ों ने किया प्रतीकात्मक स्नान

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 07:17 PM (IST)

 

हरिद्वारः महाकुंभ 2021 का अंतिम शाही स्नान चैत्र पूर्णिमा मंगलवार को हर-हर महादेव के जयकारों के साथ संपन्न हुआ। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के कारण सन्यासी अखाड़ों ने प्रतीकात्मक स्नान किया। सुबह से ही श्रद्धालुओं के हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड पर मां गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर पुण्य लाभ प्राप्त करने का क्रम शुरू हो गया।

श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान कर घाट पर स्थित मंदिरों में पूजा अर्चना कर पुण्य की कामना मां गंगा और अपने आराध्य देवी देवताओं से की साथ ही भगवान से कोरोना महामारी के खात्मे की भी प्रार्थना की, जिससे लोगो का जीवन सुरक्षित, स्वस्थ और सुखमय बन सके। आम श्रद्धालुओं के स्नान के बाद अखाड़ों के साधु-संतों के शाही स्नान के लिए पुलिस कर्मियों ने घाट खाली करवाया और गंगा सभा के स्वयंसेवकों और नगर निगम के कर्मचारियों ने घाटों की साफ-सफाई की। इसके बाद महाकुंभ के चैत्र पूर्णिमा के शाही स्नान के लिए ब्रह्मकुंड पर अखाड़े के साधु संतों के आने का क्रम प्रारंभ हुआ। वहीं सबसे पहले पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी और आनंद अखाड़े के साधु-संत अखाड़ा सचिव और मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष रविन्द्र पुरी के नेतृत्व में प्रतीकात्मक शाही स्नान के लिए पहुंचे।

मेलाधिकारी दीपक रावत ने संतों का स्वागत किया। अपने अखाड़े के आराध्य देव और मां गंगा की पूजा अर्चना करने के साथ ही कोविड गाइड लाइंस का पालन करते हुए संतजन मास्क लगाकर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर प्रतीकात्मक शाही स्नान करने के बाद छावनी में वापस लौटे। दूसरे क्रम में जूना अखाड़ा, श्री अग्नि और आवाहन अखाड़े के साधु संतों ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री व जूना अखाड़े के अन्तर्राष्ट्रीय संरक्षक महंत हरिगिरि के नेतृत्व में हर हर महादेव का जयघोष करते हुए स्नान किया। साथ ही किन्नर अखाड़े की आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने भी अपने अखाड़े के संतों के साथ हरकी पैड़ी पर गंगा स्नान किया। अखाड़े के संतों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील स्वयं संतजनों ने ही की। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय महामंत्री महंत हरिगिरि स्वयं संतों को कोविड गाइडलाइंस का पालन करने को जागरूक करते रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static