खराब मौसम के चलते चारधाम यात्रा की व्यवस्था दुरूस्त करना प्रशासन के लिए बनी चुनौती

punjabkesari.in Monday, Apr 22, 2019 - 10:41 AM (IST)

गोपेश्वरः उत्तराखंड में लगातार खराब मौसम और बर्फबारी होने के चलते बद्रीनाथ और केदारनाथ में यात्रा शुरू होने से पहले व्यवस्था ठीक करना स्थानीय प्रशासन और मंदिर समिति के लिए चुनौती बन गई हैै।

जानकारी के अनुसार, बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के कई दल बैसाखी के त्योहार के दिन से ही बद्रीनाथ और केदारनाथ में बर्फ हटाने और अन्य व्यवस्था जुटाने के लिए कार्यरत हैं। इसके साथ ही मंदिर समिति के जन संपर्क अधिकारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि मंदिर समिति के यह अग्रिम दल 14 अप्रैल से केदारनाथ और बद्रीनाथ में व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए काम में जुटे हैं।

वहीं अभी भी ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में रूक-रूककर बारिश हो रही है। मंदिर समिति के अधिकारियों ने उम्मीद जताते हुए कहा कि कपाट खुलने तक बद्रीनाथ और केदारनाथ धाम में यात्रियों के लिए व्यवस्था सुचारु हो जाएंगी। इसके साथ ही सीमा सड़क संगठन ने बद्रीनाथ राजमार्ग से बर्फ हटा दी है और उसे यातायात के लिए खोल दिया गया है। इसके अतिरिक्त केदारनाथ के पैदल मार्ग में बर्फ हटाने का काम जारी है।

बता दें कि इस साल केदारनाथ मंदिर के कपाट 9 मई तथा बद्रीनाथ मंदिर के कपाट 10 मई को खुल रहे हैं लेकिन वहां पहुंचने के रास्ते अभी भी बर्फ से ढके हुए हैं।

 

Nitika