चमोली में बारिश का मलबा मकानों में घुसा, पुलिस ने 4 व्यक्तियों को निकाला सुरक्षित

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 01:57 PM (IST)

 

चमोलीः उत्तराखंड के चमोली जिले में घाट बाजार सहित कई स्थानों पर मंगलवार को तेज बारिश के कारण हुए भूकटाव का मलबा दुकानों और मकानों में घुस गया। मलबे के कारण एक मकान में फंसे 2 बच्चों सहित 4 व्यक्तियों को पुलिस ने सुरक्षित बाहर निकाला।

पुलिस ने बताया कि मंगलवार शाम को भारी बारिश होने के बाद घाट बाजार के एक हिस्से में तीन स्थानों से भूकटाव हुआ और उसका मलबा दुकानों और मकानों में घुस गया। इसी दौरान एक मकान में लोगों के फंसे होने की सूचना पर स्थानीय लोगों और पुलिस ने बचाव और राहत कार्य चलाया और मलबे में फंसे पिता और दो बच्चों सहित एक अन्य व्यक्ति को बाहर निकाला। उन्हें तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया जहां उनका उपचार किया जा रहा है।

वहीं पुलिस ने बताया कि घाट के अलावा भी चमोली जिले में कई स्थानों पर भूस्खलन और भूकटाव हुआ जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। अचानक हो रही तेज बारिश के कारण भूकटाव और भूस्खलन का मलबा तेजी से बह रहा है। बारिश के पानी के साथ आए मलबे से कई स्थानों पर सड़क मलबे से भर गई हैं और लोग अब घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं। चमोली जिले के घाट में अतिवृष्टि से हुए नुकसान की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जिलाधिकारी चमोली को फोन कर प्रभावितों तक तुरंत राहत पहुंचाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने घायलों के समुचित इलाज और बेघर हुए लोगों के भोजन व रहने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को हुए नुकसान का आंकलन करते हुए प्रभावितों को अनुमन्य सहायता राशि अविलंब उपलब्ध करवाई जाए। सोमवार को भी राज्य के रूद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिले में भारी बारिश के बाद मलबा मकानों में घुस गया था।
 

Content Writer

Nitika