शिक्षा की गुणवत्ता पर मंथन के परिणाम सकारात्मक होंगे: CM

punjabkesari.in Wednesday, Nov 22, 2017 - 12:10 PM (IST)

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने मंगलवार को देहरादून विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा में गुणात्मक एवं संख्यात्मक प्रबंधन विषय पर आयोजित सेमिनार में भाग लिया। सेमिनार को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि शिक्षा की गुणवत्ता को लेकर जो मंथन चल रहा है, इसके सकारात्मक परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे। राज्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक सुनिश्चित लक्ष्य की ओर आगे बढ़ेगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुणात्मक एवं संस्कारपूर्ण शिक्षा की ओर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। विद्यालयों में छात्रों को सिलेबस के अलावा विभिन्न क्षेत्रों की जानकारियां प्रदान करना भी जरूरी हैं। सीएम ने कहा कि शोध के क्षेत्र में विशेष प्रयास करने की जरूरत है। ऐसे शोध किए जाने चाहिएं जो राज्य के लिए जीवनदायनी साबित हों। 

डा. धन सिंह रावत ने कहा कि उच्च शिक्षा में गुणात्मक एवं संख्यात्मक सुधार लाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प है। उच्च शिक्षा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए प्रत्येक विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में प्रोफेसरों की नियुक्ति की गई है। 877 प्रोफेसरों की भर्ती प्रक्रिया गतिमान है। इस अवसर पर उच्च शिक्षा निदेशक डा. बी.सी. मलकानी सहित विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के कुलपति एवं प्राचार्य उपस्थित थे।