यात्रियों को आकर्षित करती बर्फ से लदी पहाड़ियां

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 10:39 AM (IST)

उत्तरकाशी: उत्तराखंड में गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के दौरान देश-विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए पहाड़ियों पर जमी बर्फ आकर्षित कर रही है। कपाट खुलने के मौके पर गंगोत्री धाम से आसपास की बर्फ से लदी पहाड़ियों का नजारा यात्रियों को खूब भा रहा था। 

जानकारी के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान से आए कुछ यात्रियों ने कपाट खुलने के अवसर पर बताया कि सुंदरवादियों से भरे गंगोत्री धाम से बर्फ की पहाडियां देख उन्हें कहीं अधिक सुकून मिल रहा है। कैलाशी सेवा समिति हरियाणा जिसकी ओर से गंगोत्री धाम में कपाट खुलने के मौके पर गंगोत्री धाम में आने वाले हर यात्री की सेवा के लिए जो नि:शुल्क भंडारा लगाया गया था उससे जुड़े लोगों ने भी गंगोत्री धाम से नजर आने वाली बर्फ से भरी ऊंची श्रेणियों का दीदार होने की बात कही।

बता दें कि पिछले कुछ सालों में यह पहला मौका पड़ा है जब गंगोत्री धाम के कपाट खुलने के दौरान आसपास की पहाडियों में बर्फ नजर आई। अक्षय तृतीया इस बार अप्रैल में ही पड़ गई, इसलिए बर्फ का नजारा यात्रियों को देखने को लिए मिल गया अन्यथा अक्सर मई के दूसरे सप्ताह में यात्रा का आगाज शुरू होता था और तब तक इन पहाड़ियों में बर्फ  पिघल जाया करती थी। गंगोत्री धाम के मार्ग में पड़ने वाले स्थान गंगनानी, डबरानी, सुक्की, हर्षिल, झाला, धराली, भैरवघाटी, कोपांग से ही यात्रियों को इस बार पहाडियों में बर्फ  का नजारा देखने को मिल रहा है जिसका लुत्फ यात्री उठा रहे हैं। 

Punjab Kesari