वन कर्मियों की सूझबूझ से रेलवे ट्रैक पार कर रहे हाथियों की एेसे बची जान

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 12:25 PM (IST)

ऋषिकेश: कांसरो रेंज में वन कर्मियों की सजगता से रेलवे ट्रैक पार कर रहे हाथियों की जान बच गई। दरअसल हाथियों का एक झुंड रेलवे टैक पार कर रहा था। इसी दौरान सामने से शताब्दी एक्सप्रेस आ रही थी। ऐसे में ड्यूटी पर तैनात वनकर्मी ने सूझबूझ का परिचय देते हुए गाड़ी को लाल झंडा दिखाकर कुछ देर के लिए रोक दिया। इसके बाद हाथियों का झुंड रेलवे ट्रैक को पार करता हुआ आगे बढ़ गया।

कांसरो रेंज के वन अधिकारी राजेंद्र मोहन नौटियाल ने जानकारी देते हुए बताया कि शाम को लगभग 6 बजे रेलवे पोल नं 48 किमी के पास 14 हाथियों का एक झुंड रेलवे पटरी पार कर रहे थे। उसी समय देहरादून से हरिद्वार की ओर जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन हाथियों के करीब पहुंच गई। ट्रेन को हाथियों के झुंड की तरफ आता देख एक वनकर्मी ने सजगता दिखाते हुए हाथ में लाल झंडे लिए ट्रेन की ओर दौड़ा और ट्रेन को रुकवाने की कोशिश करने लगा। ट्रेन के चालक की लाल झंडी देखने के बाद ट्रेन को रोक दिया गया।

कांसरो रेंज से गुजरने वाले रेलवे ट्रैक पर कई सारे हाथियों के कोरिडोर हैं। कुछ समय से रेलवे ट्रैक से गुजरने से कई हाथियों की ट्रेन से टकराने से मौत हो चुकी है। कांसरो रेंज में लगभग 9 किमी लंबे रेलवे ट्रैक में हाथियों की सुरक्षा को देखते हुए विशेष रणनीति बनाई गई है।

Deepika Rajput