यमुनोत्री हाईवेः वैकल्पिक सड़क का काम ग्रामीणों ने रोका

punjabkesari.in Thursday, Sep 28, 2017 - 10:51 AM (IST)

बड़कोट: डबरकोट में पहाड़ी दरकने से बीते 17 दिनों से पूरी तरह से बंद पड़े यमुनोत्री हाईवे को सुचारू करने के लिए बनाए जा रहे वैकल्पिक मार्ग का काम औजरी के ग्रामीणों ने पूरी तरह से रोक दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि वे किसी भी हाल में त्रिखिल से सड़क नहीं जाने देंगे, क्योंकि यहां सड़क बनने पर उनकी सैंकड़ों नाली उपजाऊ भूमि बर्बाद हो रही है।

ग्रामीणों ने स्थानीय प्रशासन व लो.नि.वि. पर मनमानी कर सड़क को यहां-वहां कर ले जाने का भी आरोप लगाया, जिससे ग्रामीणों की सैंकड़ों नाली भूमि पूरी तरह से बर्बाद हो चुकी है। यमुनोत्री हाईवे को सुचारू करने के लिए स्थानीय प्रशासन ने लो.नि.वि. के साथ मिलकर डबरकोट में यमुना नदी किनारे होते हुए सड़क ले जाने का निर्णय लिया। लेकिन सड़क को 15 सौ मीटर काटने के बाद यकायक सड़क को त्रिखिल की ओर ले जाने की तैयारी शुरू कर दी गई, जिसका ग्रामीणों ने खुला विरोध कर दिया और वैकल्पिक सड़क निर्माण का काम ठप्प कर दिया। 

ग्रामीणों का कहना है कि डबरकोट में पहाड़ी से गिरे मलबे और सड़क निर्माण से उनकी पांच सौ नाली भूमि तबाह हो गई और त्रिखिल से सड़क ले जाने पर और ढाई सौ नाली खेती की भूमि तबाह हो जाएगी, जिससे उनके सामने आजीविका की समस्या खड़ी हो जाएगी, जिसके चलते उन्होंने सड़क का काम रोक दिया है और कहा कि जब तक सड़क को यमुना नदी किनारे ले जाने का ठोस निर्णय नहीं हो जाता है और उन्हें प्रतिकर नहीं दे दिया जाता है, वे सड़क निर्माण कार्य आगे बढऩे नहीं देंगे। विरोध करने वालों में प्रधान कुसुम, बलबीर सिंह, रूपा लाल, दुर्गेश, चैन सिंह, अतोल सिंह, राजेश, पुष्पा, मेनका सहित अधिकतर ग्रामीण शामिल थे।