हरिद्वारः सोमवती अमावस्या पर हजारों श्रद्धालुओं ने किया गंगा स्नान

punjabkesari.in Monday, Dec 14, 2020 - 04:58 PM (IST)

हरिद्वारः सोमवती अमावस्या पर्व पर हरिद्वार में सोमवार को हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान किया। कोरोना महामारी के कारण हालांकि प्रशासन ने यहां आने वाले तीर्थयात्रियों को सरकारी गाइडलाइन का पालन करते हुए महामारी से बचाव के उपायों के साथ स्नान करने की इजाजत दी थी।
PunjabKesari
कोरोना के दौरान यह पहला बड़ा स्नान है जिस पर प्रतिबंध नहीं लगाया गया था। देश भर से आए श्रद्धालुओं ने आज गंगा स्नान के साथ-साथ पूजा अर्चना की तथा अपने पूर्वजों का श्राद्ध एवं तर्पण भी किया। सोमवती अमावस्या के दिन स्नान दान का काफी महत्व है साथ ही पितरों के प्रति क्रिया कर्म करने से उन्हें मोक्ष की प्राप्ति होती है ऐसा भी शास्त्रों में कहा गया है।
PunjabKesari
जिलाधिकारी सी. रविशंकर ने बताया कि हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ को देखते हुए यहां आने वाले तीर्थ यात्रियों से अपील की जा रही है कि वह केंद्र सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार ही हरिद्वार आने का कार्यक्रम बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी बड़े स्नान परवो के लिए समय-समय पर जारी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा साथ ही गंभीर रूप से बीमार तथा बुजुर्ग लोगों महिलाओं एवं बच्चों को स्नान पर्वों के साथ-साथ भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने पर पहले से ही सरकार ने रोक लगा रखी है। उन्होंने कहा लोगों के आस्था को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएगी साथ ही कोरोना महामारी से उपाय के लिए भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।
PunjabKesari
वही कुंभ मेले के लिए तैनात पुलिस महानिरीक्षक संजय मुंजाल ने बताया कुंभ से पहले हुए इस बड़े स्नान को कुंभ के पूर्वाभ्यास के तौर पर लिया गया जिसके तहत आज कुंभ के लिए आई पुलिस बल के साथ-साथ कुंभ की व्यवस्थाओं का प्रयोग किया गया। वही देश के विभिन्न प्रांतों से आने वाले श्रद्धालुओं ने भी यहां कोरोना महामारी की गाइडलाइन का पालन करते हुए स्नान का आनंद लिया हालांकि पहाड़ों में हिमपात पड़ने से यहां तापमान में काफी कमी आई है इसके बावजूद स्नान पर प्रतिबंध न होने के कारण भारी संख्या में हरिद्वार तीर्थयात्री हरिद्वार पहुंचे जिससे यहां के व्यापारियों के चेहरे पर भी रौनक देखी गई तथा बाजारों में भी यात्रियों की रौनक होने से यहां व्यापारियों ने भी राहत की सांस ली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ramanjot

Recommended News

Related News

static