तीरथ सिंह रावत ने की मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की घोषणा

punjabkesari.in Sunday, May 23, 2021 - 10:37 AM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण से माता-पिता अथवा मुखिया की मौत के बाद अनाथ हो गए बच्चों के लिये सहायता की योजना बनाने के लिए शनिवार अपराह्न मुख्यमंत्री के आदेशों के चंद चार घण्टों में ही वात्सल्य योजना शुरू हो गई।

खुद मुख्यमंत्री ने राज्य में मुख्यमंत्री वात्सल्य योजना की घोषणा की और यह योजना उन अनाथ बच्चों के लिए है, जिन्होंने कोरोना के संक्रमण से अपने माता-पिता को खोया है। तीरथ ने कहा कि राज्य के ऐसे अनाथ बच्चों की आयु 21 वर्ष होने तक उनके भरण पोषण, शिक्षा एवं रोजगार के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। ऐसे बच्चों को प्रतिमाह 3000 रुपए भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन अनाथ बच्चों की पैतृक संपत्ति के लिए नियम बनाए जाएंगे कि उनके वयस्क होने तक उनकी पैतृक संपत्ति को बेचने का अधिकार किसी को नहीं होगा। यह जिम्मेदारी संबंधित जिले के जिलाधिकारी की होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु कोरोना संक्रमण के कारण हुई है उन बच्चों को राज्य सरकार की सरकारी नौकरियों में पांच प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिनके परिवार में कमाने वाला एकमात्र मुखिया था और जिनकी मृत्यु कोरोना संक्रमण से हुई हो उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static