तीरथ सिंह रावत ने इन ग्रामीण क्षेत्रों में Covid स्वास्थ्य केंद्रों का किया निरीक्षण

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 07:25 PM (IST)

चमोली/रुद्रप्रयागः उत्तराखंड के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड-19 पर प्रभावी नियंत्रण सम्बन्धी कार्यों की वस्तुस्थिति जानने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शनिवार को चमोली और रुद्रप्रयाग जिले के स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। तीरथ आज चमोली के गोपेश्वर स्थित जिला अस्पताल पहुंचे। जहां उन्होंने ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट और कोविड सेंटर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करते हुए अगले दो दिनों में ऑक्सीजन प्लांट स्टॉलेशन का कार्य पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने पीजी कॉलेज गोपेश्वर में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों को कोविड-19 के बचाव हेतु चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम का निरीक्षण भी किया।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड की रोकथाम के लिए सभी संसाधन जुटाए जा रहे है। इसके लिए धन की कोई कमी आड़े नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में ऑक्सीजन की कमी न पहले थी और ना ही आगे रहेगी। राज्य में ऑक्सीजन की कमी न हो इसके लिए सभी जिलों में आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे है। इसके अलावा बाहरी राज्यों से भी ऑक्सीजन की आपूर्ति सुचारू ढंग से हो रही है। कोविड के द्दष्टिगत जहॉ पर जो भी आवश्यकता है उसको पूरा करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। तीरथ ने कहा कि प्रदेश में पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन बेड, वैंटिलेंटर, पीपीई किट एवं अन्य संशाधन उपलब्ध है। डीआरडीओ की मदद से ऋषिकेष और हल्द्वानी में कोविड मरीजों के इलाज के लिए पांच-पांच सौ बेड के अस्पताल बनाए जा रहे है।
PunjabKesari
केन्द्र सरकार से भी राज्य को पूरा सहयोग मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार जनता को हर मुमकिन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने में जुटी है। उन्होंने जनता से भी अपील की कि वे मास्क पहने, अपने हाथों को बार बार धोएं तथा कोविड गाइडलाइन का अच्छे से पालन करें। इसके बाद तीरथ रुद्रप्रयाग जनपद के कोटेश्वर स्थित माधवाश्रम कोविड केयर सेंटर एवं जिला चिकित्सालय पहुंचे। उन्होंने चिकित्सकों से यहां भर्ती कोविड मरीजों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने चिकित्सकों को कोरोना संक्रमण के तहत जरूरी दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि मरीजों से लगातार संवाद करते हुए उनकी निगरानी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा कोविड नियंत्रण को लेकर कार्यवाही गतिमान है।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने कहा कि समय-समय पर लोगों को कोरोना के प्रति जागरुक करने के लिए आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से घर-घर कोविड किट पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। ताकि प्राथमिक स्तर पर ही उपचार संभव हो सके और चिकित्सालय आने की आवश्यकता न हो। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में सैंपलिंग की संख्या को लगातार बढ़ाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में 345 नए चिकित्सकों की नियुक्ति की गई है। पहली बार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भी चिकित्सकों को भेजा गया है। राज्य में 18 से 45 वर्ष के सभी लोगों का नि:शुल्क टीकाकरण किया जा रहा है जिसमें खर्च होने वाली राशि करीब चार सौ करोड़ रुपए का वहन सरकार द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे देश में नि:शुल्क वैक्सीनेशन करने वाला उत्तराखंड पहला राज्य है। उन्होंने सभी से टीका लगवाने की अपील की। साथ ही कहा कि सभी को अनिवार्य रूप से मास्क, सैनिटाइजर एवं सामाजिक दूरी का पालन करना होगा।

कोटेश्वर माधवाश्रम कोविड सेंटर का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने जिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया। यहां पर वार्ड का निरीक्षण करते हुए भर्ती हुए मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। दोनों जनपदों के भ्रमण के दौरान तीरथ के साथ उच्च शिक्षा राज्य मंत्री, प्रभारी मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, और सम्बन्धित क्षेत्रीय विद्यायक भी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Diksha kanojia

Recommended News

Related News

static