तीरथ सिंह रावत ने दिल्ली में इन केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, राज्य के लिए मांगा सहयोग

6/7/2021 10:53:28 AM

 

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने रविवार को राजनाथ सिंह और डॉ हर्षवर्धन सहित अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की और प्रदेश के लिए सहयोग मांगा।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री बनने के बाद अपने पहले दिल्ली दौरे के दूसरे दिन रावत ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन से मुलाकात के दौरान उनसे कुमाऊं में एम्स की शाखा और कोटद्वार में मेडिकल कॉलेज खोलने का अनुरोध किया। डॉ. हर्षवर्धन ने उन्हें इस संबंध में उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। इससे पहले, मुख्यमंत्री केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मिले और ऋषिकेश एवं हल्द्वानी में डीआरडीओ के माध्यम से एक-एक कोविड केयर सेंटर की स्थापना करवाने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उत्तराखंड को देवभूमि और वीर भूमि बताते हुए सिंह ने कहा कि प्रदेश के सीमांत जिले सामरिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है और केंद्र द्वारा राज्य को हर संभव मदद दी जाएगी।

मुख्यमंत्री रावत ने केंद्रीय विद्युत राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आरके सिंह से हुई मुलाकात में उन्हें बताया कि राज्य सरकार द्वारा हरित ऊर्जा क्षेत्र में सौर एवं चीड़ की सूखी पत्तियों को रोजगार सृजन के साथ जोड़कर बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना के दृष्टिगत राज्य सरकार ने निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए प्रदेश के समस्त अस्पतालों एवं ऑक्सीजन संयंत्रों में विद्युत आपूर्ति हेतु विशेष ध्यान दिया। रावत ने प्रदेश में निर्माणाधीन परियोजनाओं जैसे व्यासी (120 मेवा) से उत्पादित बिजली के ऊंचे दर के दृष्टिगत इन परियोजनाओं को ‘वाइबिलिटी गैप फण्डिंग' (व्यावहारिकता अंतर कोष) प्रदान किए जाने हेतु अनुरोध किया। इसके अलावा, उन्होंने स्मार्ट मीटर एवं प्रीपेड मीटर लगवाने हेतु केंद्र की प्रस्तावित नयी नीति के क्रियान्वयन हेतु विशेष श्रेणी के राज्यों को 50 प्रतिशत अनुदान देने का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने नयी दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से भी मुलाकात की तथा बताया कि जल जीवन मिशन के तहत राज्य में 6,60,000 से अधिक पेयजल के कनेक्शन दिए जा चुके हैं। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से लखवाड़ परियोजना के लिए कैबिनेट कमेटी की अनुमति देने का भी अनुरोध किया।
PunjabKesari
मुख्यमंत्री ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष बिपिन रावत से भी उनके आवास पर जाकर भेंट की तथा प्रदेश में रक्षा निर्माण और एयरोस्पेस निर्माण के क्षेत्र में बढ़ावा देने के मामले पर चर्चा की। इस संबंध में जल्द ही उत्तराखंड का एक प्रतिनिधिमंडल रावत से मिलेगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि वह कोविड के कारण पहले दिल्ली नहीं जा पाए, इसलिए प्रदेश के मुद्दों पर चर्चा के लिए अब वह वहां पहुंचे हैं। रावत ने मार्च में त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह प्रदेश का मुख्यमंत्री पद संभाला था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

static