ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों की अब खैर नहीं, राजधानी देहरादून में लगने जा रहे हैं टायर किलर

punjabkesari.in Monday, Jan 21, 2019 - 06:43 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भारी ट्रैफिक जाम से निजात पाने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने एक तरीका खोज निकाला है। इस पर जल्द ही विचार कर इसे राजधानी देहरादून में लागू कर दिया जाएगा।

जानकारी के अनुसार, गलत साइड चलना या डिवाइडर आते ही सड़क के किनारे से गाड़ी निकालना आने वाले दिनों में भारी पड़ सकता है। दून पुलिस गलत साइड चलने और यहां-वहां गाड़ी मोड़ने पर अंकुश लगाने के लिए टायर किलर तकनीक का प्रयोग करने की तैयारी कर रही है। इस तकनीकी का प्रयोग महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात मैं चल रहा है। इस तकनीक के प्रभावी होने के बाद अगर आप गलत दिशा से गाड़ी चलाकर आते हैं, तो आपकी गाड़ी का टायर पंचर हो जाएगा। इस तकनीक का उपयोग ट्रैफिक नियम का पालन करवाने के उद्देश्य से किया जाएगा। अगर आप सही दिशा से रोड से गए तो आपकी गाड़ी में पंचर नहीं होगा।

वहीं पुलिस का मानना है कि ट्रैफिक नियमों को लेकर लोग अनुशासन में रहें और सड़कों पर दुर्घटना कम हो, इसलिए इस तकनीक के इस्तेमाल पर विचार किया जा रहा है। फिलहाल इस तकनीक का प्रयोग स्कूल-कॉलेजों के आसपास और प्रमुख चौराहों पर किया जाएगा। एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि गलत दिशा में चलने पर अंकुश लगाने के लिए टायर किलर तकनीक के इस्तेमाल पर विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एसपी ट्रैफिक को इस पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है।

Nitika