देहरादूनः दरबार साहिब में आज चढ़ाए जाएंगे झंडे जी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 06, 2018 - 12:13 PM (IST)

देहरादून: देहरादून के झंडा दरबार साहिब में मंगलवार शाम श्रद्धा और उल्लास के साथ झंडे जी को चढ़ाए जाएंगे। इस पावन अवसर में शामिल होने के लिए देश के विभिन्न भागों से लाखों की संख्या में सिख श्रद्धालु पहुंच गए हैं।

सोमवार देर शाम तक श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला बना हुआ था। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इसके लिए देहरादून में जगह-जगह लंगर की व्यवस्था की गई है। प्रेम, सद्भावना, भाईचारा, मानवता, श्रद्धा और आस्था का प्रतीक झंडे जी मेले की मंगलवार से शुरुआत हो जाएगी। दरबार साहिब के महंत देवेन्द्र दास महाराज लाखों संगत की मौजूदगी में शाम को झंडे जी को चढ़ाएंगे। 

दरबार साहिब, झंडा मेला प्रबंधन समिति की ओर से सोमवार शाम को सभी तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया। गुरु मंत्र पाकर धन्य हुई संगत गुरु राम राय दरबार साहिब के महंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने झंडे जी मेले की पूर्व संध्या पर सोमवार को संगत को गुरुमंत्र दिया। महंत देवेन्द्र दास जी महाराज ने कहा कि जो व्यक्ति गुरु के बताए मार्ग पर चलता है, उसे पृथ्वी पर ही स्वर्ग की अनुभूति मिल जाती है। 

झंडे जी को करवाएंगे स्नान 
झंडा मेला प्रबंध समिति के व्यवस्थापक के.सी. जुयाल ने बताया कि मंगलवार को झंडा जी मेला कार्यक्रम का शुभारंभ सुबह 8 बजे से होगा। 10 बजे से नए झंडे जी पर गिलाफ चढ़ाने का सिलसिला शुरू किया जाएगा। शुक्रवार शाम 4 से 5 बजे के बीच झंडे जी को विधिवत चढ़ाया जाएगा।