बुद्ध पूर्णिमा पर हरिद्वार में उमड़ा सैलाब, डुबकी लगाकर पुण्य कमा रहें श्रद्धालु

punjabkesari.in Saturday, May 18, 2019 - 12:20 PM (IST)

हरिद्वारः आज बुद्ध पूर्णिमा का स्नान पर्व है, जिसके लिए दूर-दूर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाने हरिद्वार की विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पहुंच रहे हैं। श्रद्धालु बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर गंगा में डुबकी लगाकर पुण्य कमा रहे हैं। वहीं इस बीच उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी श्रद्धालुओं को बुद्ध पूर्णिमा की बधाई दी है। 

उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि सत्य, अहिंसा, दया, करुणा और शांति के दूत भगवान बुद्ध की जयंती, बुद्ध पूर्णिमा की सभी देशवासियों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। बता दें कि, मान्यता है कि आज के दिन गंगा में स्नान, पूजा-अर्चना और मां गंगा को फल और फूल आदि अर्पित करने से सभी मनोकामना पूरी होती है। शाम तक लाखों श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की उम्मीद है।

उल्लेखनीय है कि, श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए हैं। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। पूरे मेला क्षेत्र को 6 जॉन और 18 सेक्टरों में बाटा गया है। शहर में जाम की स्थिति ना बने इसके लिए भारी वाहनों के शहर में प्रवेश पर रात्रि 10 बजे तक के लिए रोक लगाई गई है।

Deepika Rajput