अब मोबाइल से ​कर सकेंगे चारधाम यात्रा का रजिस्ट्रेशन, एप लांच

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 09:50 PM (IST)

देहरादून: चारधाम यात्रियों को अधिकतम सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने बहुप्रतीक्षित मोबाइल एप्लीकेशन लांच कर दिया है। वाईटीआर टेक्नोलॉजी के सहयोग से निर्मित इस एप्लीकेशन के जरिये यात्री घर बैठे चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। इतना ही नहीं, यात्रा के दौरान उन्हें मौसम संबंधी जानकारी, लैंडस्लाइड और वनाग्नि आदि जैसी घटनाओं के विषय में एसएमएस अलर्ट से पूर्व सूचना दी जा सकेगी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने जानकारी दी कि यह मोबाइल एप्लीकेशन फिलहाल चारधाम यात्रियों को अधिकतम सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से निर्मित किया गया है। 

 

भविष्य में चारधाम के अतिरिक्त उत्तराखंड के अन्य पर्यटन स्थलों को इस मोबाइल एप्लीकेशन से जोड़ा जा सकेगा। पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि इस मोबाइल ऐप से पर्यटकों को अब रजिस्ट्रेशन के लिए किसी लाइन में खड़े होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस एप्लीकेशन में 'जियो-फेंसिंग' तकनीक से यात्रियों को किसी विशेष क्षेत्र के मौसम तथा आपदा आदि के संबंध में पूर्व सूचना उपलब्ध कराई जा सकेगी। यात्री इस नई सुविधा से अधिक सहज तथा सुरक्षित होंगे।

 

इस मोबाइल एप्लीकेशन का नाम 'उत्तराखंड सिंपली हैवन' रखा गया है। इसे एंड्राइड मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। कुछ औपचारिक प्रश्नों के उत्तर देने के पश्चात इस एप्लीकेशन को मोबाइल में इंस्टॉल किया जा सकता है। मोबाइल एप्लीकेशन विकास के द्वितीय चरण में यात्रियों का वेरिफिकेशन भी कराने की योजना है। ऐसा होने पर चारधाम यात्रा पर आने यात्रियों को सटीक जानकारी प्राप्त हो सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static