पर्यटन मंत्री ने तीर्थयात्रियों की सुविधाओं को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 02:09 PM (IST)

देहरादून: उत्तराखंड के पर्यटन और संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज विधानसभा भवन परिसर में आयोजित बैठक में तीर्थ यात्रियों की सुविधाओं को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा की। उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा सरल, सुगम और सुरक्षित होगी। इस बार तीर्थयात्री चारधाम यात्रा पैदल मार्ग से भी कर सकेंगे। 

होटल में रेट लिस्ट लगाने के दिए निर्देश 
सतपाल महाराज ने यात्रियों के ठहरने को ध्यान में रखते हुए होटल और ढाबों को स्वच्छ रखने के निर्देश दिए। होटल और ढाबों के शौचालय का प्रयोग आम नागरिक भी कर सकते हैं। होटल, ढाबे में रेट-लिस्ट अनिवार्य रूप से लगाने के निर्देश दिए गए। समय-समय पर रेट-लिस्ट की जांच करने के लिए भी कहा गया। 

पर्यटन मंत्री ने यात्रा मार्ग में संचालित बस, टैक्सी के फिटनैस जांच पर विशेष बल दिया गया। बस, टैक्सी में कूड़ेदान थैला और जीपीएस सिस्टम का अनिवार्य रूप से प्रयोग किए जाने पर जोर दिया गया। चालक, परिचालक को ग्रीन कार्ड जारी करने के दौरान उनके व्यवहार-कुशलता का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 

इंटरनैट कनैक्टिविटी के लिए विशेष मोबाइल टॉवर लगाने के दिए निर्देश 

इसके अतिरिक्त यात्रा मार्ग पर इंटरनैट कनैक्टिविटी के लिए विशेष मोबाइल टॉवर लगाने के निर्देश दिए गए। चारधाम मार्ग पर एटीएम में पर्याप्त कैश रखने के लिए केन्द्र सरकार को पत्र लिखने के निर्देश दिए गए। चारधाम मन्दिर पूजा में डिजीटल पेमैंट के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए। 
 

Punjab Kesari