18 किमी. पैदल चलकर पर्यटन सचिव पहुंचे केदारनाथ, प्रगति कार्यों का लिया जायजा

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 03:54 PM (IST)

 

रुद्रप्रयागः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की निगरानी में भगवान शिव के प्रतीक 11वें ज्योतिर्लिंग केदारनाथ धाम में किए जा रहे अवस्थापना स्थापना संबंधी कार्यों की प्रगति का जायजा लेने उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर रविवार को पैदल 18 किलोमीटर की चढ़ाई चढ़कर केदारनाथ धाम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सार्वजनिक उपक्रमों से प्राप्त 104 करोड़ रुपए से किए जाने वाले कार्यों के नियोजन की समीक्षा भी की।

पर्यटन सचिव ने चारधाम देवस्थानम परिषद को केवल पूजा-अर्चना तक अपना कार्य सीमित न रखते हुए यात्रियों की सेवा हेतु अतिरिक्त कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह अवस्थापना विकास कार्यों हेतु 5 करोड़ की धनराशि जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि परिषद के अधिकारी, कर्मचारियों का विजन विशाल होगा, तभी वो शासन की मंशा पर खरा उतर सकेंगे।

वहीं जावलकर से केदारनाथ धाम के पंडा, पुरोहितों ने ईशानेश्वर मंदिर बनाने की अनुमति देने एव प्रांगण में घंटा लगाने की मांग की। उन्होंने परिषद के अधिकारियों व स्थानीय पंडे पुरोहितों को आश्वस्त किया कि मंदिर के पास उन्हें पर्याप्त भूमि और निर्माण की अनुमति शीघ्र दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कार्य मास्टर प्लान के अनुरूप किया जाएगा।
 

Nitika