साहसिक पर्यटन में ट्रैक ऑफ द ईयर चांईशील-2017 अभियान शुरू

punjabkesari.in Friday, Sep 22, 2017 - 10:14 AM (IST)

देहरादून: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की पहल पर प्रदेश में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाओं के दृष्टिगत माऊंटेन बाइकिंग रैली (एम.टी.बी 2017) के सफल आयोजन के बाद अब साहसिक पर्यटन की अन्य विधा ट्रैकिंग के क्षेत्र में ट्रैक ऑफ द ईयर चांईशील-2017 अभियान प्रारम्भ किया गया है। 

सचिव पर्यटन आर. मीनाक्षी सुन्दरम ने बताया कि चांईशील ट्रैक को विश्व प्रसिद्ध बनाने तथा विशेष रूप से युवाओं को इस अविस्मरणीय यात्रा में प्रतिभाग करने के लिए देश-विदेश से आमंत्रित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि चांईशील की प्राकृतिक छठा एवं सौन्दर्य पर्यटकों को आकर्षक करेगी। उन्होंने कहा कि ट्रैक ऑफ द ईयर चांईशील-2017 के आयोजन के माध्यम से प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। संयुक्त निदेशक पर्यटन चांईशील पूनम चंद ने बताया कि 7 अक्तूबर तक चलने वाले इस आयोजन से चांईशील, उत्तरकाशी को पर्यटन के विश्व मानचित्र में लाने का प्रयास है। उन्होंने बताया कि पर्यटन विभाग द्वारा राज्य में पर्यटन को प्रोत्साहित करने वाले इस आयोजन के अन्तर्गत 6 दिवसीय ट्रैकिंग कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ट्रैकिंग अभियान देहरादून से चांईशील के अन्य मन मोहक स्थानों तक होगा, जो कि ट्रैकर्स के लिए रोमांचक एवं सुखद अनुभव होगा।

ट्रैक ऑफ द ईयर चांईशील के पहले दिन प्रतिभागी देहरादून से चांईशील लगभग 230 कि.मी. की यात्रा करेंगे। रात्रि विश्राम बेस कैम्प बलावत में होगा। दूसरे दिन प्रतिभागियों द्वारा बलावत से सुनौटी थाच तक लगभग 5.6 घण्टे का टै्रक तथा सुनौती थाच में रात्रि विश्राम किया जाएगा। तीसरे दिन प्रतिभागी लगभग 5-6 घण्टे की यात्रा सामटा थाच तक करेंगे। चौथे दिन 5-6 घण्टे का सफर समता थाच से सरूताल/टिकुला थाच तक का होगा। 5वें दिन टिकुला थाच से डगान मोरीयाच तक 4-5 घण्टे का ट्रैक किया जाएगा तथा ट्रैकर्स रात्रि विश्राम डगान मोरीयाच में करेंगे। छठे दिन प्रतिभागी मोरीयाच से चिवां तक 3-4 घण्टे का ट्रैक करने के बाद देहरादून के लिए रवाना होंगे।