विधानसभा के मानसून सत्र का पहला दिन, हृदयेश और कल्याण सिंह को दी गई श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Monday, Aug 23, 2021 - 05:01 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड की विधानसभा के मानसून सत्र की सोमवार को यहां शुरुआत हुई और सदस्यों ने कांग्रेस की वरिष्ठ नेता इंदिरा हृदयेश, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह और पांच अन्य नेताओं को श्रद्धांजलि दी जिनका हाल में निधन हो गया था।

इंदिरा हृदयेश उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष की नेता थीं। उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उनके लिए यह विश्वास करना मुश्किल है कि वह नहीं रहीं। धामी ने कहा, “ उत्तर प्रदेश विधान परिषद और उत्तराखंड विधानसभा की कई बार सदस्य रहने के कारण, उन्हें विधायी कार्यवाही का गहरा ज्ञान था और मेरे जैसे नए लोगों के लिए वह बहुत मददगार थीं।” उन्होंने कहा कि उनकी आकस्मिक मृत्यु ने एक बड़ा शून्य पैदा कर दिया है। कल्याण सिंह को याद करते हुए, धामी ने राम मंदिर आंदोलन में उनके महत्वपूर्ण योगदान के बारे में बात की और कहा कि उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर के लिए अपनी सरकार का बलिदान दिया था।

उत्तराखंड विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह ने भी हृदयेश को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वह एक असाधारण राजनीतिक नेता थीं, जो अपने युवा सहयोगियों को अपने अनुभव का लाभ देकर खुश होती थीं, भले ही उनका राजनीतिक जुड़ाव किसी भी पार्टी से रहा हो। पूर्व सांसद और केंद्रीय मंत्री बची सिंह रावत, गंगोत्री के विधायक गोपाल सिंह रावत, पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह भंडारी, पूर्व विधायकों अमरीश कुमार और चंद को भी विधानसभा में श्रद्धांजलि दी गई। मुख्यमंत्री ने बची सिंह रावत को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि उनकी सादगी अद्भुत थी और उनका कोई राजनीतिक शत्रु नहीं था।

धामी ने गंगोत्री के विधायक गोपाल सिंह रावत को एक गंभीर, विनम्र और स्नेही व्यक्ति के रूप में याद किया जो अपने निर्वाचन क्षेत्र के विकास के लिए समर्पित थे। विधानसभा में प्रवेश करने से पहले सदन के सभी सदस्यों ने प्रसिद्ध पर्यावरणविद् सुंदरलाल बहुगुणा की तस्वीर पर फूल चढ़ाए, जिनका मई में निधन हो गया था। बहुगुणा चिपको आंदोलन के नेताओं में से एक थे।

Content Writer

Nitika