त्रिवेन्द्र ने किया ‘ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़े’ का शुभारंभ

punjabkesari.in Monday, Oct 02, 2017 - 05:37 PM (IST)

देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने रेडिएंट पब्लिक स्कूल प्रांगण में 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंम्भ किया और प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भूमिहीन लोगों को भवन निर्माण हेतु भूमि के पट्टे भी वितरित किए।

रावत ने इस अवसर पर कहा कि इस स्वच्छता कार्यक्रम को मात्र 15 दिन का कार्यक्रम न समझा जाए। यह कार्यक्रम लगातार तब तक जारी रहेगा, जब तक हम अपना लक्ष्य हासिल नहीं कर लेते। हमें स्वच्छता अभियान को अपनी दैनिक आदतों में शामिल करना है। जब तक हम लोग इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा नहीं बनाते तब तक लक्ष्य की प्राप्ति संभव नहीं है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए भारत के निर्माण के लिए बहुत से संकल्प लिए हैं। 1 मई, 2018 तक हर गाँव तक बिजली पहुंचाना, स्वच्छ भारत एवं वर्ष 2022 तक सबके पास घर की उपलब्धता जैसे कई संकल्प प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए। उन्होंने कहा कि हमें अपनी नदियों को पुनर्जीवित करने एवं पर्यावरण को बचाने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के योगदान की आवश्यकता है। स्वच्छ भारत के अंतर्गत राज्य सरकार अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। परन्तु इसमें जनसहभागिता की आवश्यकता है। हम अपने लक्ष्यों को तब तक पूरा नहीं कर सकते जब तक स्वच्छता को अपनी आदत न बना लें। रावत ने ग्राम समृद्धि एवं स्वच्छता पखवाड़ा विकास रथ को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया।

मुख्यमंत्री की इस अवसर पर ग्राम्य विकास विभाग की ओर से लगाए गए स्टॉल्स, जिनमें स्वयं सहायता समूहों द्वारा उत्पादित वस्तुओं की प्रदर्शनी एवं सरकारी एवं गैर सरकारी विभागों और संस्थाओं द्वारा दी जा रही सेवाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई थी। मुख्यमंत्री ने आमजन को आवश्यक जानकारियाँ उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण की लाभार्थी पुस्तिका, ग्राम्य विकास विभाग की ग्राम समृद्धि स्वच्छता पखवाड़ा, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना की मास्टर परिपत्, ग्राम्य विकास विभाग की राज्य महात्मा गांधी नरेगा प्रकोष्ठ की उन्नति, मनरेगा न्यूज लैटर एवं विकास योजनाएं एवं कार्यक्रम का विमोचन किया। रावत ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

 

इस अवसर पर विधायक मुन्ना सिंह चौहान, प्रमुख सचिव ग्राम्य विकास मती मनीषा पंवार एवं अपर सचिव एच.सी. सेमवाल भी उपस्थित थे।