नदी में बहे उत्तरकाशी में क्रिकेट खेल रहे दो बच्चे, खोज अभियान जारी

punjabkesari.in Friday, Apr 20, 2018 - 01:02 PM (IST)

देहरादून/ब्यूरो। उत्तरकाशी जिले के तिलोथ पावर हाउस क्षेत्र में दो बच्चे भागीरथी नदी (गंगा) की तेज धारा में बह गए। बताया जा रहा है कि क्रिकेट की बॉल पकडऩे के प्रयास में एक बच्चा बहने लगा, तो दूसरे ने उसे बचाने का प्रयास किया, मगर दोनों बह गए। बच्चों को ढूंढने के लिए बीती रात प्रशासन और पुलिस ने करीब 40 मिनट तक मनेरी डैम से नदी का पानी भी रूकवाया, मगर दोनों का पता नहीं चला। स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एसडीआरएफ), पुलिस की आपदा प्रबंधन यूनिट और फायर सर्विस के जवान नदी की धारा में कई किलोमीटर क्षेत्र में दोनों की तलाश में जुटे हुए हैं, लेकिन अभी तक उनका कुछ पता नहीं चल पाया है। इस हादसे से पूरे उत्तरकाशी नगर में शोक की लहर है।

उत्तरकाशी कोतवाली पुलिस के अनुसार, कंकराड़ी मुस्टिकसौड़ निवासी 9 वर्षीय शिबू (शिवम) पुत्र यशंवत सिंह गुसाईं और गंगा होटल-नैताला थाना मनेरी निवासी 12 वर्षीय लक्की पुत्र धनपाल सिंंह पंवार उत्तरकाशी के एमडीएस स्कूल के छात्र हैं। स्कूल की छुट्टी के बाद बीती बृहस्पतिवार शाम दोनों अन्य बच्चों के साथ तिलोथ पावर हाउस के निकट स्थित मैदान में क्रिकेट खेल रहे थे। इसी बीच, बॉल भागीरथी नदी की ओर चली गई, जिसे पकडऩे शिबू दौड़ा। बॉल उठाते वक्त अचानक उसका पैर फिसला और वह भागीरथी नदी की धारा में बहने लगा। यह लक्की नदी में बह रहे शिबू को बचाने कूद पड़ा, मगर भागीरथी की तेज धारा दोनों को बहा ले गई। दोनों को बहता देख वहां मौजूद अन्य बच्चों में चीख-पुकार मच गई। आनन-फानन में लोग और दोनों के परिजन भी वहां दौड़ पड़े।

सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और दोनों की खोजबीन शुरू की। कुछ देर बाद उत्तरकाशी के एसपी ददनपाल और अन्य अधिकारी भी तिलोथ पहुंच गए और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया। एसपी और अन्य अधिकारियों ने प्रयास किया, तो मनेरी डैम से नदी में पानी रोक दिया गया। इसके बाद भी काफी दूर तक नदी के बीचों-बीच तलाश हुई, लेकिन दोनों नहीं मिले। अंधेरे के कारण देर रात खोजबीन का काम रोक दिया गया। आज सुबह फिर से तलाश शुरू की गई। एसपी ददनपाल के अनुसार, फिलहाल दोनों बच्चों का कोई पता नहीं चल पाया है। रात पावर हाउस से 40 मिनट तक भागीरथी में पानी रूकवाया गया, क्योंकि वहां से पानी रोकने की समय सीमा इतनी ही है। उन्होंने बताया कि एसडीआरएफ, फायर सर्विस और लोकल पुलिस की आपदा प्रबंधन यूनिट बच्चों की तलाश में जुटी है।

Punjab Kesari