दो दिवसीय वसंतोत्सव का हुआ आगाज, फूलों की खुशबू से महक उठा राजभवन

punjabkesari.in Saturday, Feb 24, 2018 - 06:02 PM (IST)

देहरादून(कुलदीप रावत): उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के राजभवन में शनिवार से वसंतोत्सव का आगाज हो गया है। इस अवसर पर पूरा राजभवन परिसर फूलों की खुशबू से महक उठा। दो दिवसीय वसंतोत्सव का शुभारंभ सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ हुआ। इस दौरान सेना और आईटीबीपी के जवानों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए। 

वसंतोत्सव में शामिल की गई फूलों की 153 श्रेणियां 
इस बार राजभवन में वसंतोत्सव के अवसर पर फूलों की 153 श्रेणियां रखी गई हैं। इस बार खास बात यह है कि कला प्रेमी के भांति भी फूल उत्पादक इसमें शिरकत कर सकते हैं। इस दौरान गोरखा रेजीमेंट के जवानों ने खुंखरी नृत्य कर खूब वाहवाही लूटी। कलाकारों ने उत्तराखंड की लोक संस्कृति को भी प्रदर्शित किया। योग के विभिन्न आसन भी कार्यक्रम में देखने को मिले। 

देहरादून की पहचान बन चुका है यह वसंतोत्सवः राज्यपाल
राजभवन में वसंतोत्सव का उद्घाटन करते हुए राज्यपाल डॉ केके पॉल ने कहा कि वर्ष 2003 से शुरू हुआ वसंतोत्सव आज देहरादून की अलग ही पहचान बन चुका है। पुष्पप्रदर्शनी के रूप में शुरू हुआ यह आयोजन अब सांस्कृतिक पहचान के रूप में स्थापित हो रहा है। राज्यपाल ने कहा कि इस आयोजन के जरिए राज्य में किसान और बागवानों को फूलों की खेती के प्रति प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही चारधाम क्षेत्र में फूलों की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। 

फूलों की खेती में हुई 10 गुना बढ़ोत्तरीः कृषि मंत्री
इस दौरान कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि राज्य के गठन से पहले प्रदेश में 150 हेक्टेयर में फूलों की खेती होती थी। आज यह 1493 हेक्टेयर हो चुका है। कुल 2073 मीट्रिक टन फूल और 15.65 करोड़ कटफ्लावर का उत्पादन हो रहा है। कहीं न कहीं उत्तराखंड बनने के बाद फूलो की खेती में 10 गुना बढ़ोत्तरी हुई है जो की बागवानी के लिए एक अच्छा संकेत है।