प्रशासन का दावा, यात्रा से पहले केदारनाथ में बिछाई जाएंगी अण्डर ग्राउण्ड विद्युत लाइनें

punjabkesari.in Saturday, Mar 03, 2018 - 01:41 PM (IST)

रुद्रप्रयाग(भूपेन्द्र भंडारी): केदारधाम में विद्युत लाइनों को अण्डर ग्राउण्ड करने का फैसला लिया गया है। प्रशासन और ऊर्जा विभाग द्वारा लिए गए इस फैसले से हर साल  विद्युत लाइनों पर होने वाले खर्च को बचाया जा सकता है और साथ ही झूलती हुई बिजली की तारों से होने वाले हादसों का खतरा भी टल जाएगा।

22 करोड़ की लागत से विद्युत लाइनों को किया जा रहा अण्डर ग्राउण्ड 
केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग समेत केदारपुरी में अब बिजली के झूलते हुए तार नहीं दिखाई देंगे और ना ही बार-बार बर्फ गिरने से तारों के टूटने का खतरा रहेगा। इसके लिए सोनप्रयाग से गौरीकुण्ड होते हुए केदारनाथ धाम तक करीब 22 करोड़ रुपए लागत से विद्युत लाइनों को अण्डर ग्राउण्ड किया जा रहा है। 

रिपेयरिंग पर खर्च होते हैं लाखों रुपए 
केदारधाम में अभी खुली लाइनों के जरिए विद्युत की सप्लाई होती है। शीतकाल में अक्सर भारी बर्फबारी के चलते लाइनें काफी क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जिससे उर्जा निगम को हर साल यहां लाइनों की रिपेयरिंग पर लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं। इसके अतिरिक्त कई बार इन खुली लाइनों से शाॅट सर्किट होने के कारण बड़े हादसे भी होते हैं। 

यात्रा शुरु होने से पहले बिछ जाएंगी अण्डर ग्राउण्ड लाइनें 
प्रशासन का दावा है कि यात्रा शुरु होने से पहले लाइनों को अण्डर ग्राउण्ड कर दिया जाएगा। इसके लिए दो चरणों में तेजी के साथ लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। पूरे 16 किमी पैदल मार्ग पर अण्डर ग्राउण्ड लाइन बिछाई जानी है। जिन स्थानों पर अण्डर ग्राउण्ड लाइन नहीं बिछाई जा सकती है वहां लाइनों को खम्बों के जरिए आगे बढ़ाया जाएगा।