ऋषिकेशः केंद्रीय मंत्री ने देवप्रयाग से रामझूला तक रिवर राफ्टिंग कर क्लीन गंगा का दिया संदेश

punjabkesari.in Friday, Oct 11, 2019 - 05:03 PM (IST)

ऋषिकेशः केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने इंडियन एयर फोर्स और भारतीय सेना के जवानों के साथ देवप्रयाग से रामझूला तक गंगा में रिवर राफ्टिंग कर क्लीन गंगा का संदेश दिया।

जानकारी के अनुसार, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने रामझूला स्थित शत्रुघ्न घाट पर पहुंचकर दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि गंगा की निर्मलता और अविरलता बनाए रखने के लिए जिस तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की आवश्यकता है उसके लिए केंद्र सरकार प्रयास कर रही है। गंगा को निर्मल बनाने के लिए जन आंदोलन की जरुरत है। वहीं केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने जनचेतना जागरण के उद्देश्य से नमामि गंगे के अभियान को शुरू किया है। इसमें गंगा को क्लीन करने के लिए गंगा आमंत्रण कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

बता दें कि इसके तहत देवप्रयाग से गंगासागर 34 दिनों तक गंगा में राफ्टिंग के माध्यम से अलग-अलग जगह रुककर कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को गंगा से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि मां गंगा देश की 42 प्रतिशत जनता के जीवन का आधार है। इसकी स्वच्छता के लिए लोगों के मन में उत्तरदायित्व का भाव जगाना जरुरी है।

Nitika