परमार्थ निकेतन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान

punjabkesari.in Sunday, Jun 19, 2022 - 11:34 AM (IST)

 

देहरादून(कुलदीप रावत): केंद्रीय राज्य मंत्री पशुपालन, डेयरी एवं मत्स्य पालन भरत सरकार मंत्री संजीव बालियान परमार्थ निकेतन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया।
PunjabKesari
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में पशुपालन, डेयरी व मत्स्य पालन के विकास की अपार संभावनाएं मौजूद हैं, इससे लोगों को स्वरोजगार के बहुत से सादन उपलब्ध हो सकते हैं तथा उनकी आर्थिकी भी मजबूत हो सकती है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा इन क्षेत्रों में अनेक योजनाएं संचालित की है, जिनका उचित व प्रभावि क्रियान्वयन होने पर उत्तराखंड की दिशा व दशा बदल सकती है। उन्होंने इन क्षेत्रों से सम्बंधित योजनाओं व कार्यक्रमों के संबंधों में केंद्र सरकार से उत्तराखंड को हर सम्भव आश्वशन दिया।

बलियान ने कहा कि उत्तराखंड आध्यात्मिकता व प्राकृतिक सुंदरता से अभिभूत है तथा वह गंगा घाट पर गंगा के मनोहारी और सुरम्य नजारे से मंत्र मुक्त हुए। उन्होंने सभी को आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अनिवार्य रूप से योगा कार्यक्रम में शामिल होने का आह्वान किया। इस दौरान वन मंत्री उत्तराखंड सरकार सुबोध उनियाल ने कहा कि मा. प्रधानमंत्री ने भारत के योगा को विश्व पटल पर पहुंचाने के लिए बड़ा योगदान किया है। उनके ही अथक प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। इस दौरान पशुपालन मंत्री उत्तराखंड सौरभ बहुगुणा ने अपने संबोधन में कहा कि योग करने से जीवन शैली और अनेक मानसिक रोगों से छुटकारा मिलता है तथा एक लंबा व स्वस्थ जीवन जीने का अवसर भी प्राप्त होता है।
PunjabKesari
स्थानीय विधायक रेनू बिष्ट ने कहा कि योग के महत्व को देखते हुए इसे पहाड़ी क्षेत्रों में भी अधिक से अधिक बढ़ावा देना चाहिए, जिससे वहां के लोग भी स्वस्थ व संतुलित जीवन जीने का आनंद ले सकें। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022 काउंटडाउन का स्वागत संबोधन सचिव पशुपालन डॉ. बीवी आरसी पुरुषोत्तम द्वारा किया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nitika

Recommended News

Related News

static