नई खेल नीति को उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने दी मंजूरी, प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को मिलेगा प्रोत्साहन

punjabkesari.in Thursday, Oct 15, 2020 - 03:15 PM (IST)

 

देहरादूनः उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने राज्य की नई खेल नीति को मंजूरी दे दी, जिसमें प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद राज्य सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने संवाददाताओं को बताया कि उत्तराखंड खेल नीति- 2020 के अनुसार ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता को 2 करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 1.5 करोड़ रुपए और कांस्य पदक विजेता को एक करोड़ रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ओलंपिक आयोजन में भाग लेने वाले को 10 लाख रुपए मिलेंगे जबकि विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक विजेता को 30 लाख रुपए, रजत पदक विजेता को 20 लाख रुपए और कांस्य पदक विजेता को 15 लाख रुपए दिए जाएंगे।

वहीं मदन कौशिक ने कहा कि राज्य के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सरकारी नौकरी भी दी जाएगी। खुद की अलग पहचान बनाने वाली खेल प्रतिभाओं को राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए देवभूमि खेल रत्न पुरस्कार और हिमालयपुत्र खेल पुरस्कार जैसे नए पुरस्कार दिए जाएंगे और उनके लिए बीमा के अलावा खेल उपकरण और किट दिए जाएंगे।

Nitika